Wednesday, Aug 17 2022 | Time 01:31 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


आंकडे और राष्ट्रीय विकास विषयक संगोष्ठी आयोजित

अजमेर 07 जून (वार्ता) राजस्थान में अजमेर के किशनगढ़ बांदनसिंदरी स्थित केंद्रीय विश्वविद्यालय पर ..आंकड़े और राष्ट्रीय विकास.. विषयक एक दिवसीय राष्ट्रीय संगोष्ठी आयोजित की गई।
राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के सांख्यिकी विभाग, एनएसओ अजमेर तथा भारत सरकार के कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस संगोष्ठी में राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आनंद भालेराव ने कहा कि आज एकत्र किए डेटा का अत्यधिक मूल्य है। यह एक ऐसी संपत्ति है जिसे प्रभावी ढंग से प्रबंधित करने की आवश्यकता है और यह राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
उन्होंने डेटा महत्व पर प्रकाश डालते हुए इस तरह के आयोजनों को राष्ट्रीय स्तर पर भी समय समय पर आयोजित करने का सुझाव दिया।
संगोष्ठी में एनएसओ उत्तर क्षेत्र जयपुर के उपमहानिदेशक हंसराज यादव ने भारत के समग्र विकास में सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय की भूमिका के बारे में जानकारी दी। उन्होंने विश्वविद्यालय के प्राधिकारी को सांख्यिकी और कार्यान्वयन मंत्रालय के साथ पंजीकरण करने का सुझाव दिया ताकि विद्यार्थियों को उनके शोधकार्य के लिए डेटा बहुत आसानी से मिल सकें।
संगोष्ठी के प्रथम सत्र में उपनिदेशक एफओडी क्षेत्रीय कार्यालय अजमेर रामनिवास मीणा द्वारा भारत में सांख्यिकी प्रणाली की यात्रा पर प्रस्तुति दी गई। साथ ही संयुक्त निदेशक उमेश कुमावत जयपुर द्वारा गत 70 वर्षों में एनएसएस के प्रमुख संवेक्षणो पर प्रस्तुति दी गई।
संगोष्ठी के दूसरे सत्र में 75 वर्षों के बुनियादी ढांचे के विकास पर प्रस्तुति दी गई। पर्यावरण विभाग के डॉ. एल. के. शर्मा ने सांभर झील पर प्रस्तुति दी। डॉ. संजय कुमार ने पदानुक्रमित क्लस्टर विशलेषण का उपयोग करके कोविड-19 का आंकलन विषय पर विचार रखें। डॉ मनोज कुमार शर्मा सांख्यिकी, गणित एवं कंप्यूटर विज्ञान विभाग एस.के.एन.ए.यू. जयपुर ने कृषि विकास में सांख्यिकी की भूमिका विषय पर प्रभावी प्रस्तुति दी।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
More News
देश को आत्म निर्भर बनाने का सपना पूरा करने का दायित्व युवाओं पर: बिरला

देश को आत्म निर्भर बनाने का सपना पूरा करने का दायित्व युवाओं पर: बिरला

16 Aug 2022 | 9:08 PM

अजमेर 16 अगस्त (वार्ता) लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने युवाओं पर नये भारत का निर्माण में भागीदारी निभाने का आह्वान करते हुये कहा है कि देश को आत्म निर्भर बनाने का सपना पूरा करने का दायित्व भी युवाओं पर है।

see more..
image