Wednesday, Aug 17 2022 | Time 01:12 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अप्रधान खनिजों के 639 खनन पट्टों की ई नीलामी प्रक्रिया शुरू

जयपुर, 08 जून (वार्ता) राजस्थान में खान विभाग ने 639 अप्रधान खनन प्लाटों की ई नीलामी की प्रक्रिया शुरु कर दी है।
खान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने बताया कि करीब 19 जिलों में अधिकांश एक हैक्टेयर के खनन प्लॉट ऑक्शन के लिए विकसित किए गए हैं इससे कम पूंजी वाले स्थानीय लोगों की भी खनन गतिविधियों में भागीदारी बढ़ेगी वहीं स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर उपलब्ध होंगे।
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राज्य मेें वैध खनन को बढ़ावा देने और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर सुलभ कराने पर बल देते रहे हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए अप्रधान खनिजों के छोटे छोटे यहां तक कि अधिकांश प्लॉट एक हैक्टेयर के तैयार किए गए हैं ताकि कम पूंजी वाले स्थानीय लोगों की माइनिंग क्षेत्र में भागीदारी बढ़ सके।
खान मंत्री प्रमोद जैन भाया का भी अप्रधान खनिजोें के छोटे प्लॉट विकसित कर पारदर्शी व्यवस्था के तहत नीलामी पर जोर रहा है जिससे अधिक एवं स्थानीय लोगों की भागीदारी व रोजगार के अवसर सुलभ हो सके।
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि विभाग ने वित्तीय वर्ष की शुरुआत में ही 639 अप्रधान खनिजों के प्लॉट विकसित कर नीलामी की प्रक्रिया शुरु कर दी है। खनन पट्टों की नीलामी भारत सरकार के ई पोर्टल के माध्यम से की जाएगी ताकि नीलामी की प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से पूरी हो सके। नीलामी प्रक्रिया 27 जून से आरंभ होकर 23 अगस्त तक चलेगी।
रामसिंह
वार्ता
More News
देश को आत्म निर्भर बनाने का सपना पूरा करने का दायित्व युवाओं पर: बिरला

देश को आत्म निर्भर बनाने का सपना पूरा करने का दायित्व युवाओं पर: बिरला

16 Aug 2022 | 9:08 PM

अजमेर 16 अगस्त (वार्ता) लोकसभा के अध्यक्ष ओम बिरला ने युवाओं पर नये भारत का निर्माण में भागीदारी निभाने का आह्वान करते हुये कहा है कि देश को आत्म निर्भर बनाने का सपना पूरा करने का दायित्व भी युवाओं पर है।

see more..
image