Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:10 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बच्चन के हालावाद से हिन्द साहित्य को नया मोड.. शर्मा

उदयपुर, 08 जून (वार्ता) डॉ. हरिवंशराय बच्चन अपनी कविताओं का विषय स्वयं ही थे। जिनमें उनके मनोभावों की सुन्दर अभिव्यक्ति हुई है। वे जीवन की आशाओं और निराशाओं से पूर्ण सन्तुष्ट थे।
यह बात आज यहां प्रबुद्ध लेखक-साहित्यकार डॉ. के.के. शर्मा ने डॉ. जय प्रकाश भाटी ‘नीरव’ की आठवीं पुस्तक ‘बच्चन का काव्यः अभिव्यंजना और शिल्प’ का विमोचन करते हुए कही। उन्होंने कहा कि बच्चन जी ने हालावाद का प्रवर्तन कर हिन्दी साहित्य को नया मोड़ दिया। जिसमें प्रेम ओर सौन्दर्य का अनूठा संगम है। पुस्तक केे लेखक ने बच्चन के साहित्य की विशेषताओं का उल्लख करते हुए कहा कि इन्हीं विशेषताओं से बच्चन पर उनकी यह तीसरी पुस्तक हैं।
डॉ. मलय पानेरी ने कहा कि परिस्थितियां भी कविता की भावभूमि बनाती हैै। बच्चन जी ने अपनी निजी अनुभूतियों को लेकर भी समाज केे सुख-दुःख का कविताओं में सजीव चित्रण किया है। डॉ. नवीन नंदवाना ने बच्चन जी का गीत ‘दिन जल्दी ढलता है’ का पाठ करते हुए कहा कि कवि सांसारिक कठिनाईयों से जूझ रहा है, फिर भी जीवन से उसका गहरा लगाव है।
डॉ. गिरीशनाथ माथुर ने कहा कि बच्चन कवि से पहले कहानीकार भी थे। राजस्थान साहित्य अकादमी के पूर्व सचिव डॉ. लक्ष्मी नारायण नन्दवाना ने अध्यक्षता करते हुए कहा कि बच्चन पर कलम चलाना गहरी समझ का कार्य है। संयोजक विष्णु शर्मा हितैषी ने बच्चन जी के अनछुए परिदृश्यिों के परिप्रेक्ष्य मंे अपनी बात रखी।
रामसिंह
वार्ता
More News
गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

25 Apr 2024 | 7:00 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की हैं।

see more..
गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

25 Apr 2024 | 6:57 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज परिसर में बने मतदान दलों की रवानगी स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी।

see more..
image