Saturday, Apr 20 2024 | Time 08:22 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


स्वच्छ भारत मिशन के तहत बीडीओ की आईडी हैक कर लाखों रूपए गबन का आरोपी गिरफ्तार

अजमेर 10 जून (वार्ता) राजस्थान में अजमेर पुलिस ने ब्लॉक विकास अधिकारी की आईडी हैक कर स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय निर्माण की राशि का राज्य स्तर पर 13 जिलों में लाखों रुपये का गबन करने वाली अंतरराज्यीय गिरोह के सक्रिय सदस्य को गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त की है।
पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने आज पत्रकारों को बताया कि पंचायत समिति अजमेर ग्रामीण विकास अधिकारी विजय सिंह चौहान ने पुलिस की दी रिपोर्ट में बताया कि स्वच्छ भारत मिशन में निर्मित कराए जाने वाले व्यक्तिगत शौचालय के लाभार्थियों को प्रति लाभार्थी बारह हजार रुपये का भुगतान ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत राज्य स्तरीय खाते से किया जाता है।
इसी क्रम में पंचायत समिति अजमेर ग्रामीण द्वारा गत 31 जनवरी को किया गया भुगतान जांच में सात फरवरी 2022 को देखा गया तो पाया कि एक अन्य भुगतान भी चार फरवरी 2022 से प्रक्रियाधीन होना दर्शा रहा है जो कि 39 लाभार्थियों के प्रति व्यक्ति बारह हजार रुपये के हिसाब से कुल चार लाख 68 हजार रुपये का था जबकि ऐसा कोई भी भुगतान इस कार्यालय से करने की प्रक्रिया नहीं की गई थी।
इस क्रम में दो भुगतान प्रक्रिया में आईडी अलग अलग पाए जाने पर फर्जी तरीके से भुगतान का अंदेशा होने पर सात फरवरी 2022 को मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद अजमेर को सूचित किया गया और जांचा तो पता लगा कि भुगतान हो चुका है। उन्होंने बताया कि भुगतान प्रक्रिया विकास अधिकारी के मोबाइल पर प्राप्त ओटीपी के माध्यम से दर्ज होने के उपरांत होती है परंतु इस मामले में मोबाइल पर कोई ओटीपी प्राप्त नहीं हुई और बिना ओटीपी के ही भुगतान हो गया।
इस फर्जी सिस्टम को पुलिस ने पकड़कर मामले में आरोपी कोजाराम (26) निवासी गांव राजीव नगर बरजासर थाना लोहावट जोधपुर को गिरफ्तार किया है। साथ ही कोजाराम के अन्य साथियों जो कि मुख्य अभियुक्त के रूप में सामने आ रहे हैं शीशपाल जाणी एवं गोवर्धन राम द्वारा भी कई पंचायत समितियों के विकास अधिकारियों की एसएसओ आईडी एवं पासवर्ड प्राप्त कर शौचालय निर्माण सब्सिडी राशि बारह हजार रुपये को बैंक खातों में सरकारी राज्य स्तरीय से लाखों रुपये ऑनलाइन ट्रांसफर कर निकाल लिए।
उन्होंने बताया कि इन तीनों ने मिलकर गत चार फरवरी से 17 फरवरी तक टोंक, अजमेर, भीलवाड़ा, सवाई माधोपुर, अलवर, पाली, जोधपुर, जैसलमेर, गंगानगर, दौसा, बीकानेर, बांसवाड़ा व भरतपुर जिलों की पंचायत समितियों से लाखों रुपए की राशि का गबन किया है। पुलिस पूछताछ में जुटी है।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
image