Tuesday, Aug 16 2022 | Time 08:48 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


प्रदेश में पर्यटन स्थलों को विकसित किया जाएगा:राठौड

अलवर 11 जून (वार्ता) पर्यटन विकास निगम के चेयरमैन धर्मेंद्र राठौड़ ने कहा है कि राजस्थान में पर्यटन की विपुल संभावनाओं को देखते हुए पर्यटन स्थलों को विकसित किया जाएगा।
श्री राठौड़ ने आज यहां पत्रकारों से बातचीत में कहा कि अब राजस्थान के पर्यटन को पंख लगेंगे क्योंकि सरकार ने होटल व्यवसाय को इंडस्ट्रीज का दर्जा दिया गया है और अलवर में भी पर्यटन की विपुल संभावनाएं हैं। अलवर एनसीआर क्षेत्र में आता है सरिस्का है, यहां हेरिटेज किले हैं इसलिए अलवर में पर्यटन व्यवसाय बढ़ेगा।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पर्यटन को लेकर काफी घोषणाएं की हैं। 1000 करोड़ का बजट का प्रावधान किया है जिसमें पर्यटन विकास निगम को 200 करोड़ रुपए भी मिल चुके हैं।
उन्होंने बताया कि आरटीडीसी की हालत को सही किया जा रहा है। राजस्थान में पैलेस ऑन व्हील ट्रेन को पहले चलाया गया था लेकिन बीच में बंद कर दिया गया यह राजस्थान की प्रॉपर्टी है। रेलवे और आरटीडीसी के बीच एग्रीमेंट था कि पैलेस ऑन व्हील का 56 परसेंट हिस्सा रेल विभाग का होगा जबकि 44 फ़ीसदी आरटीडीसी का होगा लेकिन रेल विभाग निजी करण की ओर जा रहा है इसलिए इस पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि ये शाही ट्रेन विश्व की सबसे अच्छी ट्रेन है। उन्होंने उम्मीद जताई है कि सितंबर माह से पहले इस ट्रेन को दोबारा चलाया जाएगा। इसके लिए रेल मंत्री से वार्ता हुई है। 1980 से ही होटल व्यवसाय को राजस्थान में होटल इंडस्ट्रीज का दर्जा देने की मांग की जा रही थी। कई सरकारें आई कहीं चली गई लेकिन किसी ने भी इस पर ध्यान नहीं दिया लेकिन इस बार मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपना वादा पूरा करते हुए होटल व्यवसाय को इंडस्ट्रीज का दर्जा दिया है।
जैन रामसिंह
वार्ता
More News
गहलोत ने समाज में भेदभाव खत्म करने के लिए की अपील

गहलोत ने समाज में भेदभाव खत्म करने के लिए की अपील

15 Aug 2022 | 8:51 PM

जयपुर, 15 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेशवासियों से अपील की है कि हमें मिलकर आदिवासियों एवं दलितों के साथ भेदभाव को खत्म करना होगा। राज्य सरकार की मूल भावना भी सभी को समान अधिकार प्रदान करने की है।

see more..
रामदेवरा जा रहे पैदलयात्रियों की सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम-गहलोत

रामदेवरा जा रहे पैदलयात्रियों की सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम-गहलोत

15 Aug 2022 | 8:21 PM

जयपुर, 15 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जैसलमेर जिले के प्रसिद्ध रामदेवरा मेले में जा रहे पैदल यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

see more..
image