Tuesday, Aug 16 2022 | Time 09:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रणथम्भौर में बाघिन सुल्ताना के एक शावक की मौत

भरतपुर 16 जून (वार्ता) राजस्थान के सवाईमाधोपुर जिले में विश्वविख्यात रणथंभौर बाघ अभयारण्य क्षेत्र में बुधवार देर रात सड़क दुर्घटना में एक तेंदुआ शावक की मृत्यु के बाद आज बाघिन टी-107 सुल्ताना के एक शावक की भी मौत हो जाने की खबर आई है।
अभयारण्य आधिकारिक सूत्रों ने बताया की गुरुवार शाम को बाघिन टी-107 का मूवमेंट मिश्र दर्रा के गुफा में था। गुफा में से एक होल अटल सागर की तरफ जाता है। शाम करीब छह बजे इस होल से बाघिन टी-107 सुल्ताना का एक शावक करीब 15 फुट की ऊंचाई से अटल सागर में गिर गया। जिसके बाद शावक का कोई पता नहीं लग सका है। वनकर्मियों ने शावक के गिरने से पहले यहां पर मगरमच्छ देखा था। इससे यह संभावना जताई जा रही है कि अटल सागर में गिरने के बाद बाघिन टी-107 सुल्ताना का शावक मगरमच्छ का आहार बन गया।
इस दौरान बाघिन काफी देर तक अटल सागर के आस पास दिखाई दी थी। फिलहाल वन विभाग की ओर से बाघिन एवं उसके दूसरे शावक की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। बताया गया है कि बाघिन दो दिन पहले ही अपने शावकों को शिफ्ट करती दिखाई दी थी।
रणथंभौर बाघ अभयारण्य में पिछले 24 घण्टों में दो शावकों की दर्दनाक मौत के बाद भरतपुर सम्भाग में बन्यजीव प्रेमियों में मायूसी छा गई।
गुप्ता जोरा
वार्ता
More News
गहलोत ने समाज में भेदभाव खत्म करने के लिए की अपील

गहलोत ने समाज में भेदभाव खत्म करने के लिए की अपील

15 Aug 2022 | 8:51 PM

जयपुर, 15 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेशवासियों से अपील की है कि हमें मिलकर आदिवासियों एवं दलितों के साथ भेदभाव को खत्म करना होगा। राज्य सरकार की मूल भावना भी सभी को समान अधिकार प्रदान करने की है।

see more..
रामदेवरा जा रहे पैदलयात्रियों की सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम-गहलोत

रामदेवरा जा रहे पैदलयात्रियों की सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम-गहलोत

15 Aug 2022 | 8:21 PM

जयपुर, 15 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जैसलमेर जिले के प्रसिद्ध रामदेवरा मेले में जा रहे पैदल यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

see more..
image