Tuesday, Aug 16 2022 | Time 08:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


विश्व शांति और सद्भाव के लिए परमात्मा के सत्य स्वरूप को पहचानना जरूरी-राजशेखरानन्द

माउंट आबू, 19 जून (वार्ता) शंकर शक्ति आश्रम वृंदावन महामंण्डलेश्वर स्वामी राजशेखरानन्द ने कहा कि आज पूरे विश्व में शांति और सदभाव की अति आवश्यकता है। इसके लिए परमात्मा के सत्य स्वरूप को पहचानना जरूरी है।
स्वामी राजशेखरानंद आज माउंट आबू में ब्रह्माकुमारीज संस्थान में आयोजित अखिल भारतीय संत सम्मेलन के उदघाटन में बोल रहे थे। परमात्मा का सत्य स्वरूप क्या है विषय पर अखिल भारतीय संत सम्मेलन का ब्रह्माकुमारीज संस्थान के शांतिवन में आगाज हो गया। देशभर से पहुंचे प्रतिष्ठित संत समाज ने खुले मन से पूरे विश्व में शांति, सौहाद्र और एकता की कामना की। यदि एक परमात्मा और एक परिवार का सिद्धांत प्रतिपादित हो जाये तो निश्चित तौर पर पूरे विश्व में असमानता समाप्त हो जायेगी।
उन्होंने कहा कि ब्रह्माकुमारीज संस्थान के शांतिवन से एक लौ निकलेगी जो पूरे विश्व को आलोकित करेगी। यह संत सम्मेलन उसकी नींव है। ब्रह्माकुमारीज संस्थान का ज्ञान और परमात्मा के पहचान की परिभाषा में कोई विरोधाभास नहीं हैं। हम सबको मिलकर विश्व शांति का प्रयास करना चाहिए।
ब्रह्माकुमारीज संस्थान की मुख्य प्रशासिका राजयोगिनी दादी रतनमोहिनी ने कहा कि पूरा विश्व एक परिवार है। हम केवल शरीर के रूप में बंटे हैं। परन्तु हमारी वह पहचान नहीं हैं। परमात्मा शिव ने हमारी पहचान आत्मा के रूप में दी है। इसलिए हम आत्मा के रूप में भाई-भाई है। राजयोग ध्यान से ही हमारे जीवन में बदलाव आयेगा।
येल्लुरू आन्ध्र प्रदेश से आये यग्यनवालय राजाश्रमम के पीठाधिपति कृष्ण् चरणानन्द भारती महाराज ने कहा कि ब्रह्माकुमारीज संस्थान में प्रवेश करते ही यह एहसास हो जाता है कि भारतीय संस्कृति और आध्यात्मिक ज्ञान में कितनी ताकत है। यहा चारो ओर परमात्मा ही परमात्मा नजर आता है।
कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज संस्थान के अतिरिक्त महासचिव बीके बृजमोहन ने कहा कि इस सम्मेलन को बुलाने का एक ही मकसद है कि परमात्मा के सत्य स्वरूप को पहचाना जाये। क्योंकि हम सब एक ही परमात्मा के बच्चे हैं। इसको भूलने के कारण ही तमाम विषमतायें पैदा हो रही हैं।
कार्यक्रम में ब्रह्माकुमारीज संस्थान के कार्यकारी सचिव बीके मृत्युंजय, दिल्ली पांडव भवन की प्रभारी बीके पुष्पा, धार्मिक प्रभाग की अध्यक्षा बीके मनोरमा तथा मुख्यालय संयोजक बीके रामनाथ ने भी अपने अपने विचार व्यक्त किये।
अवतार रामसिंह
वार्ता
More News
गहलोत ने समाज में भेदभाव खत्म करने के लिए की अपील

गहलोत ने समाज में भेदभाव खत्म करने के लिए की अपील

15 Aug 2022 | 8:51 PM

जयपुर, 15 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेशवासियों से अपील की है कि हमें मिलकर आदिवासियों एवं दलितों के साथ भेदभाव को खत्म करना होगा। राज्य सरकार की मूल भावना भी सभी को समान अधिकार प्रदान करने की है।

see more..
रामदेवरा जा रहे पैदलयात्रियों की सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम-गहलोत

रामदेवरा जा रहे पैदलयात्रियों की सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम-गहलोत

15 Aug 2022 | 8:21 PM

जयपुर, 15 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जैसलमेर जिले के प्रसिद्ध रामदेवरा मेले में जा रहे पैदल यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

see more..
image