Tuesday, Aug 16 2022 | Time 10:16 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


शेखावत सम के धोरों में करेंगे योग

जैसलमेर, 20 जून (वार्ता) केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत सीमांत जैसलमेर जिले में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सम सैंड ड्यून्स के सुनहरे धोरों पर आयोजित अमृत महोत्सव अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को योग करेंगे।
केन्द्र सरकार के आयुष मंत्रालय एवं सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के द्वारा संयुक्तरूप से आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जा रहा है। अमृत महोत्सव अंतरराष्ट्रीय योग दिवस इस वर्ष का यह अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में होने के कारण देशभर में पर्यटन महत्त्व के 75 विरासत प्रतिष्ठित स्थलों पर आयोजित किया जा रहा हैं और इसी कड़ी प्रसिद्ध पर्यटन स्थल सम सैंड ड्यून्स के सुनहरे धोरों पर आयोजित इस आयोजन में श्री योग करेंगे। इसमें बीएसफ के 500 से अधिक कार्मिकों के साथ बड़ी संख्या में सेना, वायु सेना विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधि एवं स्थानीय लोग योगाभ्यास में शामिल होंगे।
बल के अधिकारियों ने यूनीवार्ता को बताया कि सम सैंड ड्यून्स में आठवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के सफल आयोजन के लिए सभी प्रशासनिक व सुरक्षा संबंधी तैयारियां पूर्ण कर ली गई हैं। इसका पूर्वाभ्यास सम के रेतीले धोरो पर बीएसएफ के जवानों ने किया। इसके अलावा बीएसएफ के जवानों ने कई सीमा चौकियों एवं ऐतिहासिक महत्व से जुड़े स्थानों पर भी पूर्वाभ्यास किया।
अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को इस साल केंद्र सरकार ने इसको अलग और अनूठे तरीके से मनाने का निर्णय किया है। इस मौके पर केंद्र सरकार के कुल 75 मंत्री देश भर के 75 ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थानों पर योग करेंगे। इसी के तहत श्री शेखावत जैसलमेर आएंगे। इस मौके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कर्नाटक के मैसूर पैलेस में योग का अभ्यास करेंगे जबकि उनके 75 मंत्री देश भर के 75 ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थानों पर योग करेंगे।
भाटिया जोरा
वार्ता
More News
गहलोत ने समाज में भेदभाव खत्म करने के लिए की अपील

गहलोत ने समाज में भेदभाव खत्म करने के लिए की अपील

15 Aug 2022 | 8:51 PM

जयपुर, 15 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने स्वतंत्रता दिवस पर प्रदेशवासियों से अपील की है कि हमें मिलकर आदिवासियों एवं दलितों के साथ भेदभाव को खत्म करना होगा। राज्य सरकार की मूल भावना भी सभी को समान अधिकार प्रदान करने की है।

see more..
रामदेवरा जा रहे पैदलयात्रियों की सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम-गहलोत

रामदेवरा जा रहे पैदलयात्रियों की सुरक्षा का हो पुख्ता इंतजाम-गहलोत

15 Aug 2022 | 8:21 PM

जयपुर, 15 अगस्त (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जैसलमेर जिले के प्रसिद्ध रामदेवरा मेले में जा रहे पैदल यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

see more..
image