Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:36 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान को टीबी मुक्त प्रदेश बनाने के लिए उद्यमियों ने लिया संकल्प

जयपुर, 24 जून (वार्ता)। राजस्थान को टीबी मुक्त प्रदेश बनाने के लिए उद्यमी, औद्योगिक एवं व्यापारिक संगठन अब कंधे से कंधा मिलाकर सरकार का सहयोग करेंगे।
प्रदेश में टीबी उन्मूलन हेतु चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, उद्योग विभाग एवं द यूनियन संस्था के संयुक्त तत्वावधान में शुक्रवार को आयोजित ‘‘राजस्थान प्रदेश में टीबी पर उद्यमियों की सहभागिता हेतु संवाद’’ कार्यक्रम मे विभिन्न व्यावसायिक संगठनों ने इस बात की शपथ ली कि वे अपने औद्योगिक संस्थानों में स्वस्थ वर्क कल्चर को बढ़ावा देंगे और वहां कार्यरत कार्मिकों की स्क्रिनिंग करवाकर चिन्हित टीबी रोगियों के इलाज में सहयोग हेतु उनका आर्थिक और मानसिक सहयोग करेंगे।
प्रदेश में टीबी उन्मूलन के लिए अन्तरक्षेत्रीय जुडाव हेतु कॉरपोरेट्स के साथ संवाद कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए वाणिज्य एवं उद्योग विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव वीनू गुप्ता ने कहा कि राजस्थान का कॉरपोरेट सेक्टर ने हर परिस्थति में सरकार का सहयोग किया है। टीबी उन्मूलन के लिए कॉरपोरेट्स यह सुनिश्चित करे कि उनके यहां काम करने वाला टीबी का मरीज कामगार टीबी की दवा नियमित लें।
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के शासन सचिव डॉ. पृथ्वी ने कहा कि नारू, चिकनपॉक्स, पोलियो जैसी बहुत सी बीमारियां थी, जिन पर हमने विजय प्राप्त की। इन बीमारियों पर जीत में सामुदायिक भागीदारी की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। टीबी जैसी समस्या को खत्म करने के लिए सामुदायिक भागीदारी आवश्यक है और कॉरपोरेट इसमें सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होंने कहा कि औद्योगिक संस्थान, औद्योगिक क्षेत्रवार वहां कार्यरत कार्मिकों में टीबी की स्क्रिनिंग करवायें और चिन्हित रोगियों के नियमित इलाज के लिए कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व का निर्वाह करें।
रामसिंह
वार्ता
image