Saturday, Apr 20 2024 | Time 14:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


साइबर ठगी करने वाले आरोपी को पंजाब ने किया गिरफ्तार

भरतपुर 04 अक्टूबर (वार्ता) राजस्थान के भरतपुर में सीकरी थाना क्षेत्र के झांतली गांव में दबिश देकर पंजाब पुलिस ने सेक्सटॉर्शन से ठगी करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है।
आरोपी पर पंजाब में मंशा जिले के बुधलड़ा इलाके में रहने वाले एक सेवानिवृत्त अधिकारी से साइबर क्राइम दिल्ली का पुलिस अधिकारी बनकर 19 लाख रुपए की ठगी की वारदात को अंजाम देने का आरोप है। बताया गया है कि पीड़ित के पुत्र हरेंद्र सिंह ने पंजाब पुलिस में 31 मई को शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया था कि उसके पिता जंगी सिंह के पास 16 मई को एक नंबर से वीडियो कॉल आया जिसे उन्होंने रिसीव किया लेकिन कुछ देर के अंदर आरोपियों ने फोन काट दिया। कुछ देर बाद फिर से एक कॉल आया जिसमें आरोपियों ने कहा कि वह यूट्यूब से बोल रहे हैं। उनके पास जंगी सिंह की कुछ आपत्ति जनक वीडियो हैं जिन्हें वह वायरल कर देंगे। अगर वह चाहते हैं कि वह वीडियो वायरल न हो इसके लिए उन्हें पैसे देने होंगे। जंगी सिंह ने उन्हें पैसे दे दिए।
कुछ दिनों बाद फिर से उनके पास एक कॉल आया जिसमें आरोपियों ने कहा कि वह दिल्ली साइबर क्राइम से बात कर रहे हैं। उनके एक आपत्ति जनक वीडियो उनके पास है। जिसमें एक लड़की भी है। वीडियो में दिखाई दे रही लड़की ने सुसाइड कर ली है। अब वह उनके खिलाफ कार्रवाई करेंगे। अगर वह कार्रवाई से बचना चाहते हैं तो उन्हें पैसे देने होंगे। ऐसे करके आरोपियों ने जंगी सिंह से 19 लाख रुपए की ठगी कर ली।
पंजाब साइबर क्राइम ने आरोपियों की मोबाइल लोकेशन के आधार पर सीकरी के झांतली गांव में दबिश देकर वासिफ नाम के एक आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। फिलहाल पंजाब पुलिस आरोपी को अपने साथ ले गई है।


गुप्ता रामसिंह
वार्ता
image