Friday, Mar 29 2024 | Time 08:09 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सेना ने सबसे बडे प्रशिक्षण अभ्यास सुदर्शन प्रहार को अंजाम दिया

जैसलमेर 01 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान सहित सीमावर्ती जैसलमेर के रेगिस्तान जो पश्चिमी सीमा क्षेत्र में आता हैं में भारतीय सेना ने सबसे बड़े प्रशिक्षण अभ्यास सुर्दशन प्रहार को अंजाम दिया।
इस प्रशिक्षण अभ्यास में नागरिक एजेंसियों सहित युद्ध लड़ने वाली सभी संस्थाएं शामिल थीं और निर्णायक जीत के लिए ‘संपूर्ण राष्ट्र‘ दृष्टिकोण के संकल्प के अनुरूप अपने कार्यों को मान्य किया। इस अभ्यास में कई चीजें पहली बार हुईं, जिन्होंने भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और बीएसएफ के बीच संयुक्त तालमेल को मजबूत किया। प्रशिक्षण अभ्यास का समापन 30 नवंबर 2022 को हुआ।
सप्ताह भर चलने वाले अभ्यास के दौरान, परिचालन क्षमताओं को बढ़ाने में स्वदेशी तकनीकों और उपकरणों का जमीनी उपयोग किया गया। क्रियात्मक कार्रवाइयों ने एक एकीकृत रंगमंच में युद्ध लड़ने की नई अवधारणाओं को भी मान्य किया है। इस अवसर पर लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह, जीओसी-इन-सी, दक्षिणी कमान और एयर मार्शल विक्रम सिंह, एओसी-इन-सी, दक्षिणी पश्चिमी वायु कमान व डेजर्ट कॉर्प के कोर कमाण्डर लेफ्टीनेन्ट जनरल राकेश कपूर सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
असल मंे पहली बार, भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना दोनों के सबसे वरिष्ठ कमांडरों ने एक साथ अग्रिम क्षेत्रों में अभ्यास करने वाले सैनिकों का दौरा किया और सीमा सुरक्षा बल सहित उनके अंदर सेवा समन्वय और अंतर-क्षमता की समीक्षा की। अभ्यास स्थान में लेफ्टिनेंट जनरल अजय कुमार सिंह, जीओसी-इन-सी, दक्षिणी कमान और एयर मार्शल विक्रम सिंह, एओसी-इन-सी, दक्षिणी पश्चिमी वायु कमान द्वारा संयुक्त संबोधन, जिन्होंने उन्हें मिश्रित उत्कृष्टता की दिशा में काम करने के लिए प्रोत्साहित किया, ने उनकी क्षमताओं में वृद्धि की। नैतिक और सभी रैंकों की प्रेरणा उनके बीच विश्वास पैदा करती है।
भाटिया रामसिंह
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image