Wednesday, Feb 8 2023 | Time 12:03 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अवैध खनन गतिविधियों पर रोक और वैध खनन को बढ़ावा देना राज्य सरकार की नीति : अग्रवाल

जयपुर 03 दिसंबर (वार्ता) राजस्थान सरकार माइनिंग क्षेत्र में अवैध खनन पर रोक और वैध खनन को बढ़ावा देने की नीति के साथ आगे बढ़ रही हैं।
खान विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डा सुबोध अग्रवाल ने कहा कि झुन्झुनू और सीकर जिले में आयरन ओर एवं कॉपर सहित खनिजों के विपुल भण्डार है ऐसे में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अनवरत रुप से जारी रखी जाएं। उन्होंने आयरन ओर के अवैघ खनन एवं परिवहन की चर्चा करते हुए कहा कि विभागीय अधिकारियों द्वारा लादी का वास एवं काली खेड़ा में अवैध गतिविधियों पर प्रभावी कार्यवाही कर सकारात्मक संदेश दिया है, यह अधिकारियों का सराहनीय प्रयास है और इस तरह के प्रयास भविष्य में भी जारी रखा जाए।
डा अग्रवाल ने कहा कि खेतडी कॉपर के कारण समूचे विश्व में राजस्थान की पहचान है और अब यूरेनियम के विपुल भण्डार मिलने के साथ ही राजस्थान देश दुनिया में नया अध्याय लिखने जा रहा है।


उन्होंने अधिकारियों को राजस्व लक्ष्यों की शतप्रतिशत वसूली तय करने के निर्देश देने के साथ ही कहा कि एमनेस्टी योजना के दायरें में आने वाले सभी प्रभावितों से संपर्क साधकर वसूली करें। उन्होंने खनिज खोज कार्य में तेजी लाने, ऑक्शन के लिए नए ब्लॉक तैयार करने और खनन सुरक्षा मानकों की पालना सुनिश्चित कराने, पर्यावरण संरक्षण और समय समय पर षिविर लगाकर खनिज श्रमिकों में अवेयरनेस लाने के निर्देश दिए।


गौरतलब है कि एसीएस माइंस डॉ. सुबोध अग्रवाल फील्ड में जाने के अधिकारियों को आदेश देने तक ही सीमित नहीं रह कर स्वयं फील्छ में जाकर वहां की समस्याओं और गतिविधियों का जायजा ले रहे हैं।
रामसिंह
वार्ता
More News
लायन्स क्लब जुटा रहा 200 टन ई-वेस्ट, 13 फरवरी तक चलेगा अभियान

लायन्स क्लब जुटा रहा 200 टन ई-वेस्ट, 13 फरवरी तक चलेगा अभियान

07 Feb 2023 | 11:43 PM

उदयपुर 07 फरवरी (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश को पर्यावरण प्रदुषण से मुक्त बनाने के लिये ई-वेस्ट निस्स्तारण हेतु चलाये जा रहे अभियान को सहयोग करने के लिये लायन्स क्लब इन्टरनेशनल द्वारा जा रहे ई- अपशिष्ट जागरूकता और संग्रह अभियान में पूरे देश से लगभग 200 टन ई-वेस्ट संग्रह का लक्ष्य रखा है।

see more..
क्या भाजपा मध्यप्रदेश में पेपर लीक की सीबीआई जांच करवाएगी- गहलोत

क्या भाजपा मध्यप्रदेश में पेपर लीक की सीबीआई जांच करवाएगी- गहलोत

07 Feb 2023 | 10:35 PM

जयपुर 07 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मध्यप्रदेश में संविदा स्टाफ नर्स की भर्ती की परीक्षा पेपरलीक होने का मामला सामने आने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से सवाल किया है कि क्या वह मध्यप्रदेश में पेपरलीक की केन्द्रीय जांच ब्यूरो से (सीबीआई) जांच करवाएगी ।

see more..
image