Monday, Jan 30 2023 | Time 01:17 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


क्षतिग्रस्त पुलिया की एफएसएल ने की जांच

भीलवाड़ा 03 दिसम्बर (वार्ता) राजस्थान में भीलवाडा के पालड़ी पुलिया पर एफएसएल की प्रारम्भिक जांच में चौंकाने वाली जानकारियां सामने आई है।
सूत्रों ने बताया कि जहां से पुलिया दरकी है वहां सीमेंट और गिट्टी की मात्रा नाम मात्र की पाई गई। जांच के लिए टीम ने स्लैब पर गड्ढा किया तो कोई परेशानी नहीं आई और साधारण दीवार की तरह उसमें खड्डा हो गया और सरिये दिखने लगे। जबकि आरसीसी में इस तरह से खड्डा होना संभव ही नहीं है।
सुभाषनगर थाने में मामला दर्ज होने के बाद जांच के लिए थाना प्रभारी नंदलाल रिणवा एवं एफएसएल टीम मौके पर पहुंची।
श्री रिणवा ने बताया कि पहली बार जब टीम पहुंची थी तो शुक्रवार को टूटी हुई जगह ही थी लेकिन कुछ देर बाद वापस पहुंची तब तक छोटे छेद की जगह चार गुणा बीस फीट से गिट्टी पूरी तरह से हटा ली गई वहां आरसीसी का जाल ही रह गया।
मजदूर किसने भेजे इस बात को लेकर नगर विकास न्यास के अधिकारी पल्ला झाड़ते नजर आये। उनका कहना था कि उन्हें पता नहीं जबकि टीम जब मौके पर पहुंची तो वहां मजदूर काम करते हुए मिले।
एफएसएल टीम अपने साथ आरसीसी का काम करने वाले बबराणा निवासी नारायण जाट को लेकर आई थी जिसने आसानी से स्लैब को सैम्पल के लिए डेढ किलो के हथौड़े और छीणी से खोद दिया और ऊपर की पपड़ी ही नहीं बल्कि आरसीसी तक को खोद दिया। जहां से एफएसएल ने सेम्पल लिये है खुदाई के दौरान सीमेंट और गिट्टी नाममात्र की निकली।
आरसीसी का कई सालों से काम कर रहे नारायण ने कहा कि आरसीसी की छत में इस तरह से खुदाई नहीं हो सकती। उसका कहना था कि इस पर भारी वाहन चलेंगे तो यह टूट भी सकता है। इसमें ठोसपन कहीं भी नहीं है। उसने दावे से कहा कि बीस साल पुरानी आरसीसी भी इस तरह से नहीं टूटती।
एफएसएल टीम और पुलिस ने जांच के बाद इस मार्ग पर किसी भी तरह की आवाजाही नहीं होने और कोई काम नहीं कराने की हिदायत भी दी है। कल वहां कैमरे लगाने की बात भी कही गई लेकिन अब तक वहां कोई कैमरे नहीं लगे।
सं रामसिंह
वार्ता
More News
एयू बनो चैंपियन राज्य स्तरीय टूर्नामेंट जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में शुरू

एयू बनो चैंपियन राज्य स्तरीय टूर्नामेंट जयपुर के एसएमएस स्टेडियम में शुरू

29 Jan 2023 | 9:54 PM

जयपुर, 29 जनवरी (वार्ता) देश के बड़े स्मॉल फाइनेंस बैंक एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक के तीन दिवसीय 'बनो चैंपियन' राज्य स्तरीय टूर्नामेंट आज यहां शुरू हुआ ।

see more..
image