Saturday, Apr 20 2024 | Time 10:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


लोक संगीत की मधुर धुनों के बीच हुआ कोटा महोत्सव का आगाज

कोटा 03 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के कोटा में लोक संगीत की मधुर स्वर लहरियों के बीच आज से रंगारंग तीन दिवसीय कोटा महोत्सव का आगाज हुआ जिसमें सतरंगी सांस्कृतिक विधाओं के साथ लोक कलाकारों ने अपने कार्यक्रमों से दर्शकों का मन मोह लिया।
कोटा के महाराव उम्मेदसिह स्टेडियम में शुक्रवार को जोश और उमंग से लबरेज बृज क्षेत्र के प्रसिद्ध बम रसिया की थाप के साथ लोकसंस्कृति, मनोरंजन और रोमांच से सजे सांस्कृतिक पर्व कोटा महोत्सव का इन्द्रधुनषी शुभारम्भ हुआ। इसी के साथ बसंती माहौल में लोक रंग घुल गए और नानाविध गतिविधियों का दर्शकों ने जी भर कर आनंद लिया।
जिला कलक्टर ओ पी बुनकर की पहल पर पहली बार अभी कोचिंग सिटी का दर्जा रखने वाले कोटा को पर्यटन नगरी के रूप में पहचान दिलाने के उद्देश्य से इस बार वृहद् स्वरूप में यह कोटा महोत्सव मनाया जा रहा है। महोत्सव के पहले दिन शुक्रवार को लोकसंस्कृति, रोमांच, कला और मनोरंजन को समर्पित रहा। भरतपुर के बम रसिया कलाकारों ने उत्साह और उमंग का संचार किया वहीं हाडोती के चकरी एवं सहरिया, राजस्थान के सिरमौर नृत्य घूमर ने मनोहारी छटा बिखेरी। सेना की मराठा लाइट इन्फ्रेटी के दल ने बैंड पर लोकगीतों की धुनों ने माधुर्य घोला। सहरिया नृत्य में आदिवासी जीवन की प्रकृति के साहचर्य को दर्शाती वन्यजीवों के वेशधरे कलाकारों की अनूठी प्रस्तुति ने खूब गुदगुदाया।
कोटा महोत्सव के पहले दिन दादा-पोता दौड़ में दादा और पोता-पोती हाथ पकडकर एक साथ दौडे। दो पीढ़ियों का संगम एक-दूसरे का हाथ पकड़कर दौड़े तो दर्शकों की तालियों ने उत्साहवर्धन का कार्य किया। साफा बंधन प्रतियोगिता में पुरूषों ने हुनर दिखाया तो हाडोती की महिलाएं भी पीछे नहीं रहीं। जोधपुरी शैली में प्रतिभागियों ने रस्सा बांधकर राजस्थानी सतरंगी संस्कृति को साकार किया। स्टेडियम में ही रस्सा-कसी में दोनों दलों की जोर आजमाईश का मुकाबला रोचक रहा। रस्से की जोर अजमाईश में जैसे ही किसी एक दल की तरफ जोर बढ़ता दर्शकों की तालियों की गूंज उनका उत्साहवर्धन का काम करती। पहली बार महोत्सव में आयोजित इस प्रकार की प्रतियोगिताओं को देखकर शहर के नागरिकों का भी उत्साह देखते ही बन रहा था।
समारोह में मटका दौड़, मूंछ प्रतियोगिता तथा साहसिक गतिविधियों ने भी रोमांचित किया। हॉट एयर बैलून में बैठकर शहर को निहारने की ललक प्रत्येक पीढ़ी के नागरिकों में देखने को मिली। अलग-अलग ग्रुपों में शहर के सौंदर्य को निहारने के लिए हॉट एयर बलून तथा पैरा सेलिंग में युवाओं ने अपनी भागीदारी निभाते हुए कोटा में एडवेंचर गतिविधियों के लिए मार्ग प्रशस्त किया।
हाडा रामसिंह
वार्ता
image