Friday, Mar 29 2024 | Time 21:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अमृत भारत स्टेशन योजना वाले स्टेशनों का महाप्रबंधक ने लिया जायजा

कोटा 04 मई (वार्ता) पश्चिम-मध्य रेल के महाप्रबंधक सुधीर कुमार गुप्ता नें कोटा मण्डल रेल प्रबंधक मनीष तिवारी के साथ कोटा-नागदा रेल खण्ड का निरीक्षण किया।
पश्चिम-मध्य रेल के महाप्रबंधक ने अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत नागदा-कोटा सेक्शन के कुल 6 स्टेशनों विक्रमगढ़ आलोट, चौमहला, शामगढ़, गरोठ, भवानी मंडी एवं रामगंजमंडी को विकसित एवं यात्री सुविधाओं को लेकर किये जाने वाले कार्य का सम्पूर्ण जायजा लिया। साथ ही साथ शामगढ़ उद्यान एवं रामगंजमंडी के कर्षण उप केन्द्र में पौधारोपण किया। निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक ने इस रेल खण्ड पर स्थित रेल पुल संख्या 41 का भी सघन निरीक्षण किया।
इसके अलावा महाप्रबंधक ने 111.19 करोड़ रूपए की लागत से तैयार किये जाने वाले डकनिया तलाव स्टेशन के विकास कार्यों का वास्तविक जायजा किया जिसे अक्टूबर 2024 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। महाप्रबंधक ने डकनिया तालाब स्टेशन को पुनर्विकसित करते समय स्टेशन डिजाइन के मानक तत्वों को ध्यान में रखते हुए कार्य करने का निर्देश संबंधित अधिकारीयों को दिए।
निरीक्षण के दौरान महाप्रबंधक नें नागदा-कोटा सेक्शन में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों से प्रतिवेदन लेते हुए लोकल समस्याओं के बारे में जानकारी प्राप्त की एवं उसके शीघ्र निराकरण का आश्वासन दिया।
गौरतलब है कि सम्पूर्ण भारतीय रेल में अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत एक हजार से अधिक स्टेशनों का कायाकल्प किया जाना हैं। इस योजना के अंतर्गत कोटा मंडल के 17 स्टेशनों का चयन किया गया हैं जिसमें सवाई माधोपुर, गंगापुर सिटी, भवानी मंडी, बारां, छबरा गुगोर, झालावाड सिटी, चौमहला, शामगढ़, मांडलगढ, भरतपुर, बयाना, श्रीमहावीरजी, हिंडौन सिटी, रामगंजमंडी, बून्दी, विक्रमगढ़ आलोट एवं गरोठ स्टेशन शामिल है।
हाडा रामसिंह
वार्ता
image