Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:52 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


2030 तक राजस्थान को नम्बर वन बनाना हमारा लक्ष्य है: गहलोत

उदयपुर, 05 मई (वार्ता) प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि हमारा संकल्प है कि राजस्थान को 2030 तक नम्बर वन राज्य बनाना है और इसके लिए सशक्त, शिक्षित एवं विकसित युवा पीढ़ी की अहम भूमिका रहेगी।
श्री गहलोत आज राजस्थान युवा बोर्ड, राजस्थान सरकार उदयपुर संभाग एवं जिला प्रशासन राजसमंद के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय हल्दीघाटी युवा महोत्सव का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि आज की युवा पीढ़ी के बेहतर भविष्य के लिए राज्य सरकार प्रभावी प्रयास कर रही है। युवाओं को कौशल एवं तकनीकी नवाचारों से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने, उनकी प्रतिभा को तराषने और निखारने के लिए सरकार लगातार प्रयासरत है।
इस दौरान मुख्यमंत्री ने अनुप्रति योजना से विद्यार्थियों को मिल रही सुविधाओं की जानकारी दी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले ही घोषणा कर रखी है-जहां 500 छात्राएं अध्ययन करेंगी वहां राज्य सरकार की ओर से कॉलेज खोले जाएंगे।
श्री गहलोत ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का स्मरण करते हुए कहा कि उन्ही के सपने के कारण देश में संचार क्रांति आई और हम भी इसी दिषा में आगे बढ़ रहे है तथा जल्द ही युवाओं के दम पर राजस्थान को भी आईटी के क्षेत्र में अव्वल बनाएंगे।
उन्होंने कहा कि हमारी सरकार 500 विद्यार्थियों को विदेश भेजेगी ताकि वे अपने हुनर को निखारें एवं इसका बेहतर उपयोग कर देश-प्रदेश में अपना नाम रोशन कर सके। मुख्यमंत्री ने जिक्र किया कि सरकार का सपना है कि राजस्थान शिक्षा के क्षेत्र में टॉप बने।
श्री गहलोत ने अवगत कराया कि गाँव के बच्चे भी फर्राटे से अंग्रेजी बोल सके इसलिए हमने प्रदेषभर में विभिन्न गांवोें-कस्बों में अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोले है। अभी 3 लाख बच्चे अंग्रेजी माध्यम स्कूल में पढ़ रहे है, इन स्कूलों के प्रति आमजन के उत्साह को देखते हुए एडमिशन के लिए लॉटरी करनी पड़ रही है।
उन्होंने कहा कि सरकार युवाओं के आत्मविश्वास में कमी नहीं आने देगी। हर जिले में यूथ होस्टल खुल रहे है और स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए 250 करोड़ रुपये का बजट रखा है। इसके साथ ही 100 मेगा जॉब फेयर से युवाओं को रोजगार दिये जाएं्रगे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. सी.पी.जोशी ने कहा कि प्रदेश की सरकार युवाओं के सर्वागीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। आईटी के माध्यम से युवाओं को लाभान्वित करने प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने महाविद्यालयों में आईए के पाठ्यक्रम शुरू करने का सुझाव दिया और कहा कि नवाचारों के साथ साथ क्षमताओं के संवर्धन का कार्य को रहा है जो युवा पीढ़ी के हित में है। उन्होंने कहा कि खेलों एवं कलाओं के माध्यम भी करियर निर्माण करने के लिये प्रयास किए जाए। डॉ. जोशी ने कहा कि आदिवासी अंचल में पढ़ने वाले युवाओं को नियम क़ानून में परिवर्तन करते हुए भी सम्बल देना जरूरी है।
कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री एवं प्रदेश के सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे महंगाई राहत कैंप में अधिक से अधिक लोगों को लाभान्वित किया जा रहा है तथा उन्हें विभिन्न योजनाओं से जोड़कर ने पारिवारिक आर्थिक संबल प्रदान किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार हर वर्ग के लोगों के हितों को ध्यान में रखकर योजनाओं का क्रियान्वयन कर रही है।
राजस्थान युवा मामलात मंत्री तथा सूचना एवं जनसंपर्क राज्यमंत्री अशोक चांदना ने अपने उद्बोधन में कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राजस्थान में शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित किए हैं, बड़ी संख्या में नए राजकीय महाविद्यालय तथा कन्या महाविद्यालय खोलकर विद्यार्थियों को सौगातें दी है।
उन्होंने कहा कि रोजगार के क्षेत्र में प्रदेश के मुख्यमंत्री ने अभूतपूर्व कार्य किया है इसमें प्रदेश भर में 100 मेगा जॉब फेयर के आयोजन किए जा रहे हैं अब तक आयोजित किए गए रोजगार मेलों में 10,000 से अधिक युवाओं को रोजगार प्रदान किया गया है इसी प्रकार सरकारी भर्तियों के अंतर्गत 135000 युवाओं को सरकारी नौकरियां मिली है और 150000 युवाओं को सरकारी नौकरियां देने की भर्ती प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है।
रामसिंह
वार्ता
More News
करीब एक महीने में 314 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामग्री जब्त

करीब एक महीने में 314 करोड़ रुपये से अधिक की अवैध शराब, नकदी एवं अन्य सामग्री जब्त

28 Mar 2024 | 8:58 PM

जयपुर, 25 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में अलग-अलग एनफोर्समेंट एजेंसियों ने गत एक मार्च से अब तक लगभग 314 करोड़ रुपये मूल्य की नशीली दवाओं, शराब, कीमती धातुओं, मुफ्त बांटी जाने वाली वस्तुओं और अवैध नकद राशि सहित अन्य अवैध सामग्री जब्त की गई है।

see more..
image