Tuesday, Apr 23 2024 | Time 19:04 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गहलोत ने गंगूकुंड में महंगाई राहत का तीन करोड़वां गारंटी कार्ड सौंपा

उदयपुर 09 मई (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने मंगलवार को उदयपुर के गंगूकुंड में महंगाई राहत का तीन करोड़वां गारंटी कार्ड सौंपा।
श्री गहलोत ने गंगूकुंड में लाभार्थी नफिसा बानो को महंगाई राहत का तीन करोड़वां मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड सौंपा। उन्होंने उदयपुर के मावली एवं गंगूकुंड में महंगाई राहत कैंपों का अवलोकन किया। इस दौरान उन्होंने अन्य लाभार्थियों को भी गारंटी कार्ड सौंपकर उनसे संवाद करते हुए योजनाओं का लाभ उठाने और अन्य को भी योजनाओं से जोड़ने के लिए प्रोत्साहित किया।
मुख्यमंत्री ने आमजन को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रदेश में हर तबके को राहत देने के लिए संवेदनशील और प्रतिबद्ध है। हर वर्ग के उत्थान को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एक से बढ़कर एक जनकल्याणकारी योजनाएं दी हैं।
श्री गहलोत ने पहला सुख निरोगी काया के संदेश को उद्घाटित करते हुए कहा कि हर व्यक्ति स्वस्थ रहे, इसके लिए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लागू किया है। यह देशभर में अनूठी योजना है, जिसकी पूरे देश में सराहना हो रही है।
उन्होंने कहा कि आमजन को महंगाई से राहत दिलाने के लिए कैंप लगाए गए हैं। इनमें पात्र परिवारों को सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं का लाभ मिलेगा। आमजन के उत्साह से कैंप सफलता की ओर अग्रसर है। इनमें मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ 500 रुपए में गैस सिलेंडर, राशन, न्यूनतम 1000 रुपए की सामाजिक सुरक्षा पेंशन, पशुपालकों और पशुओं की सुरक्षा के लिए बीमा, घरेलू और कृषि उपभोक्ताओं को निःशुल्क बिजली सहित रोजगार की गारंटी दी जा रही है। राज्य सरकार का ध्येय शिक्षा और स्वास्थ्य की दृष्टि से प्रदेशवासियों को मजबूत बनाना है।
मुख्यमंत्री ने मावली क्षेत्र की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए कई सौगातें प्रदान की। उन्होंने मावली के गर्ल्स कॉलेज को पीजी कॉलेज में क्रमोन्नत करने, मावली को नगरपालिका बनाने, मावली और खेमली को अलग-अलग पंचायत समिति बनाने, घाटा और इंटाली में पीएचसी को सीएचसी बनाने, बागोलिया बांध की डीपीआर बनाने तथा मावली सीएचसी को उप जिला अस्पताल बनाने की घोषणाएं की।
मुख्यमंत्री ने गंगूकुंड में इंदिरा गांधी शहरी क्रेडिट कार्ड योजना में चार लाभार्थियों अंजुम आरा, दिनेश वैष्णव, इंद्रनाथ जोगी, रीना कुशवाह को 50-50 हजार रुपए के चेक भेंट किए। इसके बाद उन्होंने प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत 11 व्यक्तियों को 69-ए के पट्टे वितरित किए।
श्री गहलोत ने राजस्थान सहकारी ग्रामीण आजीविका ऋण योजना के तहत श्रीमती कला तेली, श्रीमती सुनीता सालवी तथा श्रीमती ज्योति वैष्णव को 50-50 हजार रुपए के ब्याज मुक्त ऋण के चेक वितरित किए। श्री गहलोत ने खेमपुर मावली कैंप में प्रतिभावान छात्र अर्जुन गाडरी से भी मुलाकात की। अर्जुन ने एक बार में ही 50 जिलों के नाम सुनाए। इस पर मुख्यमंत्री ने अर्जुन को प्रोत्साहन राशि देकर प्रतिभा सराहना की।
इस अवसर पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा कि बजट में राज्य सरकार ने हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए 19 हजार 500 करोड़ रुपए का महंगाई राहत पैकेज रखा है। यह एक ऐतिहासिक निर्णय है।
जोरा
वार्ता
image