Friday, Apr 19 2024 | Time 20:31 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रेलगाड़ियों में घरेलू उपभोक्ता वस्तुएं भी मिलेगी यात्रियों को

कोटा,12 मई (वार्ता) पश्चिमी-मध्य रेलवे की कोटा मंडल की यात्री गाड़ियों में अब साबुन, टूथपेस्ट, नेल पॉलिश जैसी अखाद्य घरेलू उपभोक्ता वस्तुएं भी रेल यात्रियों को निर्धारित रियायती दरों पर उपलब्ध हो सकेगी।
कोटा के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने बताया कि कोटा रेल मंडल ने नई अभिनव गैर किराया राजस्व विचार योजना को कार्यान्वित करके गैर-किराया राजस्व (एनएफआर) के तहत स्टेशनों को अत्याधुनिक सुविधाओं को उपलब्ध कराने में अहम भूमिका निभा रहा है। उल्लेखनीय है कि मंडल रेल प्रबंधक मनीष तिवारी के मार्गदर्शन वाणिज्य विभाग ने गैर-किराया राजस्व (एनएफआर) के तहत अत्याधुनिक सुविधाओं उपलब्ध कराने एवं साथ ही साथ अतिरिक्त राजस्व बढ़ने के लिए सराहनीय पहल की है।
इसी के तहत कोटा मंडल ने यात्रियों को ट्रेन में उचित मूल्य पर आवश्यक विभिन्न वस्तुओं की बिक्री के लिए मार्च 2022 में तीन वर्ष के अनुबंध एवं 16 लाख वार्षिक अतिरिक्त राजस्व के साथ मंडल के कोटा- भरतपुर-कोटा खण्ड पर इस प्रकार की बिक्री के लिए पहल की थी। गुरुवार से इसका विस्तारीकरण करते हुए कोटा मंडल के कोटा-नागदा-कोटा, कोटा-रूठियाई-कोटा, एवं कोटा-झालावाड़-जूनाखेड़ा,कोटा खण्ड पर चल रहे सवारी गाड़ी, मेल,एक्सप्रेस,सुपरफास्ट ट्रेनों,(राजधानी, शताब्दी, दूरंतों एवं सभी प्रीमियम ट्रेनों को छोड़कर) के सभी कोचों में यात्रियों के लिए उपयोगी आवश्यक वस्तुओं की बिक्री अंकित दर से करने के लिए विक्रेता अधिकृत किया जा रहा है जिसका अनुबंध समय-सीमा तीन वर्षाे तक रखा गया है। विक्रेता ट्रेन में केवल सुबह 6 बजे से रात 9 बजे तक बिक्री कर सकता है जिसमे कुल 40 विक्रेता तक संख्या सीमित होगी।
श्री मालवीय ने बताया कि इन तीनों खण्डों के बीच ट्रेनों में अखाद्य एवं विविध वस्तुओं के बिक्री से रेलवे को अतिरिक्त प्रतिवर्ष 37.89 लाख राजस्व प्राप्त होगा अर्थात् तीन वर्षाे में कुल 1.13 करोड़ रूपये रेलवे को गैर राजस्व किराया के तहत मिलेगा। ट्रेनों में बिक्री की जाने वाली अखाद्य एवं विविध वस्तुओं में घरेलू उत्पाद जैसे फैब्रिक वॉश, लॉन्ड्री साबुन और पाउडर, डिश.बर्तन वॉशर, अपहोल्स्ट्री क्लीनर, मेटल पॉलिश, फर्नीचर पॉलिश, शू पॉलिश, ओरल केयर जैसे टूथपेस्ट, माउथवॉश, सैनिटाइजर, टूथ ब्रश, टंग क्लीनर त्वचा की देखभाल में उपयोगी जैसे फेयरनेस क्रीम, लोशन, जैल, शावर जेल, फेस सीरम,सन स्किन क्रीम, मॉइस्चराइजर, फेस वॉश, हैंड वाश, महानदी, शेविंग क्रीमजेल,फोम, शेविंग रेजर और ट्रिमर शामिल है।
हाडा रामसिंह
वार्ता
image