Wednesday, Apr 17 2024 | Time 05:22 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


स्वास्थ्य सेवाओं में ग्रामीण जनसहभागिता बढ़ाने पर राष्ट्रीय कार्यशाला आयोजित

जयपुर 12 मई (वार्ता) ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित विभिन्न स्वास्थ विकास कार्यक्रमों एवं स्वास्थ्य के प्रति जन चेतना विकसित करने में पार्टिसिपेटरी लर्निंग एक्शन पद्धति का उपयोग कर समुदाय की जनसहभागिता बढ़ाने पर और त्वरित प्रयास किये जायेंगे।
मिशन निदेशक एनएचए सुधीर कुमार शर्मा ने शक्रवार को जयपुर में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवाओं में जनभागिता बढ़ाने के उद्देश्य से आयोजित हुई राष्ट्रीय कार्यशाला में यह जानकारी दी। प्रदेश के पांच जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक भागीदारी द्वारा सीखना एवं क्रियान्वयन नवाचार के उत्साहवर्धक परिणाम प्राप्त हो रहे हैं दूसरे अन्य पांच जिलों में इस नवाचार को क्रियान्वित किया जायेगा।
उन्होंने बताया कि प्रदेश के उदयपुर बारा, बांसवाडा, डूंगरपुर तथा प्रतापगढ़ पांच जिलो में ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यरत ग्राम स्वास्थ्य स्वच्छता एवं पोषण समितियों की कार्यवाहियों में सामुदायिक सहभागिता ..बढ़ाने के लिए डवलपमेंट पार्टनर आईपीई ग्लोबल व एकजुट संस्थान द्वारा प्रोजेक्ट के रूप में विशेष नवाचार कार्यक्रम संचालित किये गये।
उन्होंने बताया कि इनके अनुभव साझा करने के उद्देश्य से यह राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन किया गया जिसमें रुट लेवल के कार्मिकों ने अपने अनुभव साझा किये।
श्री शर्मा ने बताया कि राष्ट्रीय कार्यशाला में झारखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार, उत्तराखंड तथा उड़ीसा राज्यों के अधिकारियों ने भी सहभागिता कर अपने अनुभव साझा किए साथ ही राजस्थान में संचालित विभिन्न स्वास्थ्य विकास योजनाओं, कार्यक्रमों और नवाचारों की सराहना की।
रामसिंह
वार्ता
More News
गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

गुप्ता ने मतदान दलों के प्रशिक्षण कार्यक्रम का किया निरीक्षण

16 Apr 2024 | 10:40 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जयपुर में इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारियों के लिए आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रमों का मंगलवार को निरीक्षण किया।

see more..
देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

देश गत दस वर्षों में मोदी के नेतृत्व में आत्मविश्वास के साथ बढ़ा आगे-सीतारमण

16 Apr 2024 | 10:35 PM

जयपुर, 16 अप्रैल (वार्ता ) केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि देश वर्ष 2014 से पहले आर्थिक उन्नती को लेकर आशाहीन था लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में वह पिछले दस सालों में आत्मविश्वास के साथ आगे बढ़ा है और निराशा दूर हुई है।

see more..
image