Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:05 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


किन्नर समाज का राष्ट्रीय सम्मेलन अगले वर्ष अजमेर में आयोजित होगा

अजमेर 13 मई (वार्ता ) राजस्थान के अजमेर में किन्नर समाज का राष्ट्रीय महासम्मेलन का आयोजन अगले वर्ष 2024 में होगा। इसके लिये देश भर के किन्नरों को पीले चावल भेजने का काम आज से शुरू हो गया।
अजमेर किन्नर समाज से जुड़े " इलायची बाई की गद्दी " के लिये जाना जाता है। यही कारण है कि 13 साल बाद एक बार फिर से यहां समाज का राष्ट्रीय महासम्मेलन आयोजित किया जायेगा। अजमेर में समाज की सलोनी एवं सोनम ने बताया कि महासम्मेलन में देश भर से समाज आयेगा। उन्हें आमंत्रण के लिये पीले चावल की रस्म स्थानीय कुम्हार मौहल्ला हवेली पर पीले चावल की रस्म पूरी परम्परागत तरीके से सभी स्थानीय किन्नरों की मौजूदगी में पूरी कर ली गई। इस दौरान धूमधाम से नाचगाना भी हुआ।
उन्होंने बताया कि अब पीले चावल को भिजवा कर महासम्मेलन में आने के लिये आमंत्रण का काम शुरू कर दिया गया है। सम्मेलन की तारीखों का ऐलान जल्द किया जायेगा। खास बात ये भी है कि किन्नरों की अजमेर वाले ख्वाजा गरीब नवाज में गहरी आस्था है।
उल्लेखनीय है कि अजमेर का किन्नर समाज इलायची बाई की गद्दी से जुड़ा है तथा दिल्ली गेट गंज पर किन्नरों की हवेली भी हुआ करती थी।
वर्तमान में सरकार भी किन्नर समाज के उत्थान के लिये प्रयासरत है। " थर्ड जेंडर " के रूप में अब इनकी " नई " पहचान है।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
More News
वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

वोडाफोन आइडिया लिमिटेड का 18 हजार करोड़ का एफपीओ गुरुवार को खुला

18 Apr 2024 | 9:43 PM

जयपुर, 18 अप्रैल (वार्ता) वोडाफोन आइडिया लिमिटेड ने गुरुवार को इक्विटी शेयरों की अपनी फ़र्दर पब्लिक ऑफरिंग (एफपीओ) के संबंध में अपना प्रस्ताव खोला जिसमें 18 हजार करोड़ तक के इक्विटी शेयरों का नया इश्यू शामिल है।

see more..
image