Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:41 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


गहलोत ने बिलाड़ा के हरियाढाना गांव में सौंपा चार करोड़वां गारंटी कार्ड

जोधपुर, 13 मई (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने महंगाई राहत शिविरों के तहत शनिवार को जोधपुर में बिलाड़ा के हरियाढाना गांव में चार करोड़वां मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड सौंपा ।
श्री गहलोत ने हरियाढाना गांव में आयोजित महंगाई राहत कैम्प और अब प्रशासन गांवों के संग अभियान का निरीक्षण किया और लाभार्थियों से संवाद करते हुए लाभार्थी उषा देवी को चार करोड़वां मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड सौंपा।
उन्होंने राजीविका की स्टॉल पर महिलाओं द्वारा तैयार उत्पादों की जानकारी लेकर प्रशंसा की।
लाभार्थियों ने जनहितैषी योजनाओं के लिए मुख्यमंत्री का आभार जताया। श्री गहलोत ने दिव्यांगजनों को स्कूटियां भी वितरित की।
इस अवसर पर श्री गहलोत ने कहा कि महंगाई राहत कैंपों में मिल रही राहत से आम आदमी को आर्थिक सम्बल मिलेगा, जिससे उनकी बचत बढ़ेगी। राज्य सरकार द्वारा आमजन के सर्वांगीण विकास के लिए गहन अध्ययन कराकर ही जनहितैषी योजनाओं को लागू किया गया है। सभी योजनाएं धरातल पर साकार हो रही है और आमजन को इनसे तत्काल राहत मिल रही है।
उन्होंने कहा कि शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा, पेयजल, बिजली, सड़क सहित आधारभूत सुविधाओं के साथ आर्थिक विकास में भी राज्य ने नये आयाम स्थापित किए हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रुपए तक के निःशुल्क इलाज का प्रावधान करने के साथ स्वास्थ्य का अधिकार कानून भी लागू किया है। देश में कहीं भी ऐसा प्रावधान नहीं है। उन्होंने कहा कि 100 यूनिट निःशुल्क बिजली से 1.04 करोड़ घरेलू उपभोक्ताओं के और 2000 यूनिट निःशुल्क बिजली से 14 लाख से अधिक किसानों के बिजली बिल जीरो आएंगे।
श्री गहलोत ने कहा कि बेरोजगारी की मार से राहत के लिए इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना और महात्मा गांधी नरेगा योजना में 125 दिवस के रोजगार उपलब्ध कराने सहित विभिन्न जनहितैषी योजनाओं से आमजन को राहत मिलने लगी है। केंद्र सरकार को भी राजस्थान की तरह योजनाएं लागू कर देशवासियों को राहत देने चाहिए।
इस मौके मुख्यमंत्री ने हरियाढाणा और साथीन में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने, हरियाढाणा के उच्च प्राथमिक विद्यालय को उच्च माध्यमिक विद्यालय में क्रमोन्नत करने तथा जालेली फौजदार में जल परियोजना के लिए 23 करोड़ की वित्तीय स्वीकृति प्रदान करने की घोषणा की।
इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को चार करोड़ रुपए से अधिक राशि के चैक वितरित किए। इसमें राजीविका के अंतर्गत 180 स्वयं सहायता समूहों को विभिन्न बैंकों द्वारा स्वीकृत 4.11 करोड़ रुपए ऋण राशि के चैक सौंपे। साथ ही, मुख्यमंत्री कन्यादान हथलेवा योजना में सहायता राशि के चैक वितरित किए।
जोरा
वार्ता
More News
दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

दूसरे चरण में बिरला, गहलोत, वसुंधरा, शेखावत सहित कई नेताओं की दांव पर लगी राजनीतिक प्रतिष्ठा

25 Apr 2024 | 7:46 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के द्वितीय चरण में 13 लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को होने वाले चुनाव में लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत एवं वसुंधरा राजे, केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत एवं कैलाश चौधरी, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सी पी जोशी एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा सी पी जोशी सहित कई नेताओं की राजनीतिक प्रतिष्ठा दांव पर लगी हैं।

see more..
गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

गुप्ता ने मतदाताओं से अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की

25 Apr 2024 | 7:00 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने मतदाताओं से शुक्रवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के लिए अधिक से अधिक संख्या में मतदान करने की अपील की हैं।

see more..
गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

गुप्ता ने टोंक में मतदान दलों की रवानगी का किया निरीक्षण

25 Apr 2024 | 6:57 PM

टोंक, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बुधवार को टोंक के राजकीय स्नातकोत्तर कॉलेज परिसर में बने मतदान दलों की रवानगी स्थल का निरीक्षण कर व्यवस्थाएं देखी।

see more..
image