Thursday, Jun 13 2024 | Time 12:45 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रिश्वत मांगने के मामले में फरार सरपंच गिरफ्तार,जेल भेजा

कोटा 14 मई (वार्ता) राजस्थान में कोटा के भ्रष्टाचार निवारण ब्यूरो की विशेष शाखा ने रिश्वत मांगने के मामले में असकली ग्राम पंचायत के सरपंच देवेन्द्र मीणा को आज गिरफ्तार कर लिया। बाद में उसे न्यायालय के आदेश पर न्यायायिक हिरासत में कोटा जेल भेज दिया गया।
भ्रष्टाचार निवारण ब्यूरो (एसीबी) की विशेष शाखा के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि साल 2021 में 25 सितम्बर को परिवादी कोटा जिले के रामगंजमंडी निवासी प्रियांशु जैन ने भ्रष्टाचार निवारण ब्यूरो में दिये परिवाद में कहा था कि असकली ग्राम पंचायत उसकी फ़र्म ने 41 लाख रुपए की लागत से नवीन पंचायत भवन का निर्माण का ठेका लिया था एवं अब तक पंचायत भवन का 70 प्रतिशत काम हो चुका जिसका पूर्व में 11 लाख रुपए का भुगतान ग्राम पंचायत की ओर से कर दिया गया लेकिन बकाया वर्तमान में करीब 15 लाख रुपए के एवज में सरपंच देवेन्द्र 13 प्रतिशत रिश्वत मांग कर रहा है।
ब्यूरो ने शिकायत का 27 सितम्बर को गोपनीय सत्यापन करवाया गया एवं सही पाया पाया लेकिन बाद में शक होने पर। इसके बाद पहले परिवादी का स्वास्थ्य खराब हो जाने एवं बाद में आरोपी शक हो जाने से आरोपी सरपंच देवेन्द्र ने परिवादी से रिश्वत के संबंध में बातचीत करना बंद कर दिया लेकिन सत्यापित शिकायत के आधार पर भ्रष्टाचार निवारण ब्यूरो ने मामला दर्ज कर अनुसंधान के बाद शासन सचिव ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग से आरोपी के विरुद्ध अभियोजन की स्वीकृति प्राप्त की गई।
आरोपी के विरुद्ध न्यायालय में चालान प्रस्तुत कर आरोपी को उपस्थित होने के लिए बीते साल में नवम्बर में नोटिस दिया गया लेकिन आरोपी सरपंच घर से फरार हो गया एवं पिछले पांच महीने में वह ग्राम पंचायत में भी अनुपस्थित चल रहा था।
अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि आरोपी के खिलाफ न्यायालय से गिरफ्तारी वारंट प्राप्त किया गया था। आज सुबह आरोपी सरपंच के घर आने सूचना मिली थी जिसके बाद इस पर भ्रष्टाचार निवारण ब्यूरो की टीम ने छापा मारकर सरपंच को घर से गिरफ्तार लिया और न्यायालय में पेश किया जहां से आरोपी को न्यायिक अभिरक्षा में कोटा केंद्रीय कारागार भेज दिया।
हाडा रामसिंह
वार्ता
More News
पायलट विश्वप्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में देंगे संबोधन

पायलट विश्वप्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में देंगे संबोधन

13 Jun 2024 | 8:58 AM

जयपुर 13 जून (वार्ता) राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट इंग्लैंड में स्थित विश्वविख्यात ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को अपना संबोधन देंगे।

see more..
image