Thursday, Jun 13 2024 | Time 12:34 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


एब्डोमिनल कैंसर डे के पांचवे संस्करण का आयोजन

जयपुर, 19 मई (वार्ता) ’एब्डॉमिनल कैंसर ट्रस्ट’ एवं आईआईईएमआर के तत्वावधान तथा फोर्टिस हॉस्पिटल के सहयोग से एब्डॉमिनल कैंसर डे के पांचवे संकरण का आयोजन आज जयपुर में हुआ।
इस अवसर पर बिड़ला ऑडिटोरियम में एब्डोमिनल कैंसर डे मेगा शो हुआ और कार्यक्रम की शुरुआत एब्डोमिनल केसर डे के फाउंडर डॉ. संदीप जैन की टॉक और कबीर कैफे की जुगलबंदी के साथ हुई। एब्डोमिनल कैंसर ट्रस्ट के संस्थापक डॉ. संदीप जैन और कार्यक्रम के मुख्य संयोजक मुकेश मिश्रा ने बताया कि एब्डोमिनल कैंसर एक जानलेवा बीमारी है लेकिन इस बीमारी का पूर्ण इलाज संभव है, समय पर इलाज और अर्ली डायग्नोसिस से। एब्डोमिनल कैंसर का पता लगाने और रोकथाम पर जागरूकता पैदा करने की आवश्यकता महसूस हुआ जागरूकता फैलाने के लिए, इसलिए प्रतिवर्ष 19 मई को पूरे विश्व में ’एब्डोमिनल कैंसर डे’ के रुप में इसे मनाया जाता है।
इस दौरान टॉक में पेट के कैंसर के कारण जो जेनेटिक और जीवन शैली गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल कैंसर पैदा करने में प्रमुख भूमिका निभाते हैं; गॉलब्लैडर की पथरी को नजरअंदाज करना खतरनाक और कभी-कभी जीवन के लिए खतरा हो सकता है; रोगियों द्वारा निर्धारित जांच न करवाने की आदत कुछ मामलों में घातक साबित होती है; एब्डोमिनल कैंसर के अर्ली स्टेज में डायग्नोसिस और प्रभावी उपचार से मृत्यु दर को कम किया जा सकता है; प्रभावी उपचार रोग के स्टेजेस के आधार पर सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडियोथेरेपी के उपयोग से संभव है पर विचार विमर्श किया गया।
इस मौके पर संस्कृति युवा संस्था के अध्यक्ष, पंडित सुरेश मिश्रा, मुख्य अतिथि उच्च न्यायालय के जज उमाशंकर व्यास, विकास कुमार आईजी, एटीएस; आईपीएस, सुनील दत्त; नंदिनी व्यास; गजेंद्र सिंह; डॉ कांता धवन; सुभाष जोशी; डॉ एस एस शर्मा; डॉ माला अरुण; फोर्टिस हॉस्पिटल जयपुर के निदेशक नीरव बंसल; प्रसन्न ख़मेसरा; सुरेश कींकीं; एडवोकेट कमलेश शर्मा; प्रमिला संजय और मिस राजस्थान के आयोजक योगेश मिश्रा सहित अनेक गणमान्य लोग मौजूद थे।
इस दौरान देश के सबसे प्रसिद्ध लोक-फ्यूजन बैंड, कबीर कैफे की परफॉर्मेंस में उन्होंने मन लागो मेरो यार फकीरी में, मत कर माया को अहंकार, चदरिया झीनी रे झीनी, होशियार रहना रे नगर में चोर आवेगा, घट घट में पंछी बोलता है, जरा हल्के गाड़ी हांको, मेरे राम गाड़ी वाले आदि की म्यूजिकल परफॉर्मेंस दे कर दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया।
कार्यक्रम में जयपुर वॉकिंग फेस्ट के प्रतिभागियों के लिए किट भी वितरित किये गये। 21 मई को एबीसीडी (एब्डॉमिनल कैंसर डे) वॉकिंग फेस्टिवल का आयोजन जयपुर के जलेबी चौक से होगा जो हेरिटेज रूट से गुज़रेगा। साथ ही जयपुर सुपर वॉकर अवार्ड्स उन लोगो को दिये जाएंगे, जिन्होने दूसरों को स्वस्थ रहने के लिए प्रेरणा बने या प्रेरक साबित हुए।
जोरा
वार्ता
More News
पायलट विश्वप्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में देंगे संबोधन

पायलट विश्वप्रसिद्ध ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में देंगे संबोधन

13 Jun 2024 | 8:58 AM

जयपुर 13 जून (वार्ता) राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सचिन पायलट इंग्लैंड में स्थित विश्वविख्यात ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी में शुक्रवार को अपना संबोधन देंगे।

see more..
image