Friday, Apr 26 2024 | Time 01:37 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


देश का पहला मारवाड़ी घोड़े का बच्चा बीकानेर में भ्रूण स्थानांतरण प्रौद्योगिकी से उत्पादित

बीकानेर 20 मई (वार्ता) राजस्थान के बीकानेर में भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र के अश्व उत्पादन परिसर में वैज्ञानिकों ने भ्रूण स्थानांतरण तकनीक का उपयोग करके घोड़े के बच्चे (बछेड़ी) का उत्पादन किया है।
भ्रूण स्थानांतरण प्रौद्योगिकी में ब्लास्टोसिस्ट अवस्था (गर्भाधान के 7.5 दिन बाद) में एक निषेचित भ्रूण को दाता घोड़ी से एकत्र किया गया और प्राप्तकर्ता (सरोगेट) मां को सफलतापूर्वक स्थानांतरित कर दिया गया। सरोगेट मां ने एक स्वस्थ बछेड़ी को जन्म दिया है। बछेड़ी का नाम ..राज-प्रथमा.. रखा गया और इसका भार 23 किलोग्राम है। राजस्थान में बीकानेर स्थित अश्व उत्पादन परिसर इस प्रक्रिया को पूर्ण करने वाला देश का पहला संस्थान बन गया है।
मारवाड़ी घोड़ों की नस्ल आबादी तेजी से घट रही है। भारत में घोड़े की नस्लों की घटती आबादी के संरक्षण और प्रसाद के लिए आईसीएआर-एनआरसीई लगन से काम कर रहा है। इस दिशा में मारवाड़ी घोड़े की नस्ल के भू्रणों को हिमपातीय परिरक्षण करने के लिए एक परियोजना शुरु की गयी थी। राष्ट्रीय पशुधन मिशन की एक परियोजना के तहत डॉ. टीआर टल्लूरी, डॉ. यशपाल शर्मा, डॉ. आर.ए.लेघा और डॉ. आर.के देदार ने मारवाड़ी घोड़ी में सफल भू्रण स्थानांतरित किया।
इस परियोजना में टीम को डॉ. सज्जन कुमार, मनीष चौहान ने भी सहयोग दिया। डॉ. जितेंद्र सिंह ने कृषि प्रबंधन में सहायता की। इस अवसर पर बताया गया कि आज तक टीम ने 10 मारवाड़ी घोड़े के भू्रणों को सफलतापूर्वक विट्रिफिगेशन भी किया है। आगे का काम अधिक घोड़े के भू्रणों को हिमपातीय परिरक्षण करने वाला है।
वैज्ञानिकों की टीम को बधाई देते हुए निदेशक आईसीएआर, राष्ट्रीय अश्व अनुसंधान केंद्र डॉ. टी.के.भट्टाचार्य ने कहा कि देश में घोड़ों की आबादी तेजी से घट रही है और बांझपन और गैर-प्रजनन करने वाली घोड़ी भी इसका एक कारण है।
संजय रामसिंह
वार्ता
More News
लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

लोकेश शर्मा के फोन टेप पर खुलासे के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर लगा ताला: भारद्वाज

25 Apr 2024 | 10:05 PM

जयपुर, 25 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रदेश प्रवक्ता लक्ष्मीकांत भारद्वाज ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा द्वारा फोन टेप और पेपर लीक मामले में खुलासा करने के बाद कांग्रेस नेताओं के मुंह पर ताला लग गया हैं।

see more..
पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

पेपर लीक पर मेरे खुलासों पर लोकेश शर्मा ने लगाई मुहर: किरोड़ी

25 Apr 2024 | 10:02 PM

जयपुर 25 अप्रैल (वार्ता ) राजस्थान के कृषि मंत्री डा किरोड़ी लाल मीणा ने कहा है कि पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ओएसडी रहे लोकेश शर्मा ने पेपर लीक पर उनके खुलासों पर मुहर लगा दी है।

see more..
image