Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:07 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोटा में एनीमिया मुक्ति के लिए शक्ति दिवस मनाया

कोटा,23 मई (वार्ता) राजस्थान के कोटा में मंगलवार को एनीमिया मुक्त राजस्थान अभियान के तहत मंगलवार को आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्रों और स्कूलों में शक्ति दिवस का आयोजन किया गया जिसमें बच्चे, किशोर-किशोरी, धात्री माताओं, गर्भवती व प्रजनन उम्र की महिलाओं की स्क्रीनिंग कर आईएफए की दवा दी गई।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा.जगदीश सोनी ने बताया कि आयोजन के तहत दवा के फायदे बताए और आयरन (शरीर मे लौह तत्वों) की कमी से होने वाले नुकसान बताए गए। शरीर में आयरन की कमी पूर्ती के लिए पौटिष्क, आयरनयुक्त फल-सब्जी व संतुलित आहार लेने की सलाह दी गई। एनीमिया रोग के लक्षण, बचाव व उपचार की जानकारी दी गई।
डा. सोनी ने बताया कि आईएफए (आयरन फोलिक एसिड) की दवाई लेने से शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी पूर्ती होती है और खून का स्तर बढ़ता है। उन्होंने बताया कि एनीमिया की प्रभावी रोकथाम व नियंत्रण के लिए हर मंगलवार को शक्ति दिवस का आयोजन होता है।
हाडा रामसिंह
वार्ता
More News
ट्रेलर और स्कार्पियो टकराने से पांच लोगों की मौत

ट्रेलर और स्कार्पियो टकराने से पांच लोगों की मौत

24 Apr 2024 | 8:27 PM

नागौर 24 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में नागौर जिले के डेगाना क्षेत्र के हरसौर कस्बे में आज ट्रेलर और स्कार्पियो गाड़ी टकरा जाने से तीन बच्चों सहित पांच लोगों की मौत हो गई तथा छह घायल हो गए।

see more..
image