Friday, May 24 2024 | Time 15:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


महंगाई राहत कैंपों में 1.16 करोड़ परिवार पंजीकृत, साढ़े पांच करोड़ गारंटी कार्ड जारी

डूंगरपुर 23 मई (वार्ता ) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने कहा है कि महंगाई राहत शिविरों के जरिए प्रदेशवासियों को महंगाई से राहत दिलाने का संकल्प साकार हो रहा है और इनके प्रति लोगों में ऐसा उत्साह है कि इनमें अब तक 1.16 करोड़ परिवार पंजीयन करा चुके हैं और 5.30 करोड़ मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड जारी किए गए हैं।
श्री गहलोत मंगलवार को डूंगरपुर जिले के पीठ कस्बा (सीमलवाड़ा) में सलारेश्वर महादेव मंदिर परिसर में आयोजित महंगाई राहत कैंप में पहुंचे। उन्होंने लाभार्थी महिलाओं से योजनाओं को लेकर संवाद कर मुख्यमंत्री गारंटी कार्ड वितरित किए। इस दौरान मुख्यमंत्री ने राजीविका से जुड़े महिला स्वयं सहायता समूह को एऊ करोड़ एक लाख रुपए का चेक प्रदान किया। उन्होंने प्रशासन गांवों के संग अभियान का भी अवलोकन किया। श्री गहलोत ने सभा में कहा कि पात्र व्यक्तियों को जनकल्याणकारी योजनाओं से जोड़कर लाभान्वित करना मुख्य उद्देश्य है।
उन्होंने कहा कि परिवारों को 10 विभिन्न योजनाओं से सामाजिक और आर्थिक सम्बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि सामाजिक सुरक्षा ही राज्य सरकार की नीति रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में 25 लाख रूपए तक का निःशुल्क इलाज, निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना, 500 रुपए में गैस सिलेंडर, न्यूनतम 1000 रुपए सामाजिक सुरक्षा पेंशन, 100 और 2000 यूनिट तक निःशुल्क बिजली जैसी योजनाएं लागू कर राजस्थान अग्रणी राज्य बन गया है। बेरोजगारी से राहत देते हुए 1.50 लाख सरकारी नौकरियां दी गई हैं। इतनी ही प्रक्रियाधीन है एवं एक लाख से अधिक की बजट घोषणा हुई है। महिला स्वास्थ्य की दिशा में उड़ान योजना के तहत निःशुल्क सैनेटरी नैपकिन वितरित किए जा रहे हैं।
श्री गहलोत ने कहा कि बिना मांगे राज्य सरकार ने मानवीय दृष्टिकोण से राज्य कार्मिकों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू की। कार्मिकों की अन्य मांगों पर परीक्षण कराया जा रहा है। कार्मिक निश्चिंत रहें, उन्हें भी पूरा किया जाएगा।
इस मौके मुख्यमंत्री ने सलारेश्वर और श्री गोविंद गुरू जी की जन्मस्थली बांसिया में सामुदायिक भवन तथा डामोर बाहुल्य भंडारिया में उप-तहसील बनाने के लिए घोषणा की। इससे पहले उन्होंने सलारेश्वर महादेव मंदिर में दर्शन कर मानव कल्याण के लिए प्रार्थना की।
जोरा
वार्ता
More News
आशा है राज्य सरकार जयपुर में बन रहे शैक्षणिक संस्थानों की शीघ्र शुरुआत करेगी-गहलोत

आशा है राज्य सरकार जयपुर में बन रहे शैक्षणिक संस्थानों की शीघ्र शुरुआत करेगी-गहलोत

24 May 2024 | 9:44 AM

जयपुर 24 मई (वार्ता) राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आशा जताते हुए कहा है कि राजधानी जयपुर में बन रहे शैक्षणिक संस्थान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर वाले संस्थान हैं और वर्तमान सरकार जल्दी ही इनकी औपचारिक शुरुआत करेगी।

see more..
image