Friday, Apr 19 2024 | Time 23:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


वाल्मिकी कोष के तहत विभिन्न कार्याें के लिए 22.31 करोड़ की स्वीकृत

जयपुर, 26 मई (वार्ता ) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वाल्मिकी कोष के तहत विभिन्न कार्यों के लिए 22.31 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रावधान को तथा प्रदेश में
ग्रासलैण्ड एवं वेटलैण्ड विकास के लिए 50 करोड़ की स्वीकृति दी है।
वाल्मिकी कोष के तहत विभिन्न कार्यों के लिए स्वीकृत इस राशि से स्वच्छकार छात्रावासों का निर्माण, आधुनिकीकरण एवं सुविधाओं का विकास तथा बाड़मेर, जोधपुर व जयपुर में नवीन स्वच्छकार छात्रावास भवनों का निर्माण हो सकेगा। इसके साथ ही उक्त राशि से सफाई के पेशे में लगे व्यक्तियों की संतानों को पूर्व मैट्रिक एवं उत्तर मैट्रिक छात्रवृत्ति के अतिरिक्त आर्थिक सहायता, सफाई पेशे में लगे व्यक्तियों को ऋण अनुदान, सफाई कर्मचारियों को जैकेट वर्दी, प्रशिक्षण तथा भ्रमण सहित विभिन्न कार्य किए जाएंगे।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री की इस स्वीकृति से स्वच्छकार छात्रावासों में रहने वाले विद्यार्थियों को विद्या-अर्जन में सहायता मिलेगी एवं सफाई पेशे में लगे व्यक्तियों को सम्बल मिल सकेगा।
श्री गहलोत ने प्रदेश में ग्रासलैण्ड एवं वेटलैण्ड विकास के विभिन्न कार्यों के लिए स्वीकृत इस राशि में से प्रदेश के 22 वन मण्डलों में 7800 हैक्टेयर क्षेत्रफल में चारागाह विकास एवं वृक्षारोपण कार्यों के लिए 40 करोड़ रुपए, सांभर झील के विकास एवं प्रबंधन के लिए 9 करोड़ रुपए तथा कोटा (कनवास रेंज) के लिए 1 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। यह राशि पर्यावरण प्रबंधन कोष से उपलब्ध करवाई जाएगी।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की गई थी।
जोरा
वार्ता
image