Friday, May 24 2024 | Time 15:06 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


पुष्कर में ब्रह्मा मंदिर लिफ्ट लगाने का सोमवार को होगा शिलान्यास

अजमेर 28 मई (वार्ता) राजस्थान में अजमेर के निकटवर्ती तीर्थराज पुष्कर स्थित विश्व विख्यात ब्रह्मा जी के मंदिर पर निजी प्रयासों से एक करोड़ रुपये की लागत से दो लिफ्ट लगाने का शिलान्यास समारोह कल आयोजित होगा।
प्राप्त जानकारी के मुताबिक मुंबई में एम.पी. मानसिंगका चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से जनहित में श्रद्धालुओं के लिए लगने जा रही इस लिफ्ट लगाने के कार्य का शिलान्यास 29 मई सोमवार को निम्बार्काचार्य पीठाधीश्वर श्री श्रीश्याम शरण देवाचार्य श्रीजी महाराज करेंगे। यह लिफ्ट ब्रह्मा मंदिर पुष्कर में पीछे की ओर गौशाला के पास स्थापित की जाएगी। इसके बाद खास और आम लोगों को ब्रह्मा जी के दर्शन करने में परेशानी नहीं होगी। मानसिंगका ट्रस्ट के महावीर प्रसाद मानसिंगका ने ट्रस्ट की ओर से दो लिफ्ट लगाने की मंजूरी दी है जिस पर एक करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह दोनों लिफ्टे सेठ श्री मुरलीधर मानसिंगका की स्मृति में लगाई जा रही है।
उल्लेखनीय है कि पुष्कर स्थित ब्रह्मा जी मंदिर पर जाने के लिए सीढ़ियों का एकमात्र रास्ता है जिसके कारण अनेकों बार अपनी शारीरीक तकलीफ के चलते वीवीआईपी लोगों से लेकर बुजुर्गों तक को ब्रह्मा जी के दर्शन करें बिना लौट जाना पड़ता था लेकिन अब लिफ्ट के माध्यम से आने वाले दिनों में सभी को आने जाने में सुविधा रहेगी। दुखद बात यह है कि ब्रह्मा जी मंदिर पर प्रतिमाह लाखों रुपये का चढ़ावा आने के बावजूद प्रशासनिक व्यवस्था के अधीन चल रहे इस मंदिर में लिफ्ट का प्रयोजन आज तक नहीं हो पाया। अब जाकर निजी ट्रस्ट ने इसके लिए बीड़ा उठाया है।
अनुराग रामसिंह
वार्ता
More News
आशा है राज्य सरकार जयपुर में बन रहे शैक्षणिक संस्थानों की शीघ्र शुरुआत करेगी-गहलोत

आशा है राज्य सरकार जयपुर में बन रहे शैक्षणिक संस्थानों की शीघ्र शुरुआत करेगी-गहलोत

24 May 2024 | 9:44 AM

जयपुर 24 मई (वार्ता) राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने आशा जताते हुए कहा है कि राजधानी जयपुर में बन रहे शैक्षणिक संस्थान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में बेहतरीन इंफ्रास्ट्रक्चर वाले संस्थान हैं और वर्तमान सरकार जल्दी ही इनकी औपचारिक शुरुआत करेगी।

see more..
image