Friday, Mar 29 2024 | Time 11:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सुशासन में कर्मचारियों की भूमिका अहम -गहलोत

जयपुर, 01 जून (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सुशासन देने में कर्मचारियों की भूमिका अहम बताते हुए कहा है कि राज्य सरकार द्वारा कर्मचारियों के हित में महत्वपूर्ण फैसले लिए गए हैं।
श्री गहलोत से गुरूवार को सचिवालय कर्मचारियों का प्रतिनिधि मण्डल मुख्यमंत्री आवास पर मिला और इस दौरान उन्होंने कहा कि मानवीय दृष्टिकोण से पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) लागू की गई है। सेवा निवृत्ति के बाद कर्मचारियों का भविष्य शेयर मार्केट एवं म्यूचुअल फण्ड के अधीन नहीं रखा जा सकता है। ओपीएस बहाल होने से कर्मचारियों में अपने भविष्य को लेकर चिंता दूर हुई है। अन्य राज्यों में भी इसका अनुसरण किया गया है।
श्री गहलोत ने कहा कि आरजीएचएस के अंतर्गत कर्मचारियों को कैशलेस उपचार दिया जा रहा है। वर्ष में दो बार डीपीसी करवाने, पदोन्नति के लिए अनुभव में शिथिलन, अग्रिम वेतन आहरण, सेवानिवृत्ति के दिन से ही पेंशन का लाभ देने जैसे निर्णयों से कर्मचारियों को लाभ मिला है। उन्होंने कहा कि संविदाकर्मियों के लिए भी राजस्थान कॉन्ट्रेक्चुअल हायरिंग टू सिविल पोस्ट रूल्स-2022 लागू किए गए हैं।
इससे उनके नियमन का मार्ग प्रशस्त हुआ है। शोषण से बचाव के लिए ठेका प्रथा को समाप्त किया गया है।
राजस्थान सचिवालय निजी सचिव निजी सहायक सेवा संघ के अध्यक्ष राकेश शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार के फैसलों से कर्मचारियों को राहत मिली है। राजस्थान सचिवालय कर्मचारी संघ के अध्यक्ष कपिल देव ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा समयबद्ध रूप से पदोन्नतियां दी जा रही है। साथ ही, खाली पदों पर भर्तियां की जा रही है। राजस्थान सचिवालय सेवा अधिकारी संघ के अध्यक्ष डॉ. के.के. स्वामी ने कहा कि नए जिले बनने से प्रदेश में नए पद सृजित होंगे, जिनका लाभ कर्मचारियों को मिलेगा।
राजस्थान सचिवालय सहायक कर्मचारी संघ के अध्यक्ष नरपत सिंह ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं से कर्मचारियों को लाभ हुआ है।
जोरा
वार्ता
More News
कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

कांग्रेस प्रत्याशी द्वारा प्रधानमंत्री पर की गई टिप्पणी के खिलाफ चुनाव आयोग में करेंगे शिकायत: धनखड़

28 Mar 2024 | 10:02 PM

जयपुर, 28 मार्च (वार्ता ) राजस्थान में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनाव प्रबंधन समिति के सह-संयोजक एवं विराटनगर विधायक कुलदीप धनखड़ ने अजमेर लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी द्वारा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ अमर्यादित टिप्पणी करने की कड़ी निंदा करते हुए कहा है कि इसके खिलाफ चुनाव आयोग में शिकायत दर्ज कराई जाएगी।

see more..
image