Friday, Mar 29 2024 | Time 14:33 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोटा जिले को तंबाकू मुक्त बनाने के लिए दो माह तक चलेगा अभियान

कोटा, 03 जून (वार्ता) राजस्थान के कोटा जिले में राज्य सरकार के निर्देशानुसार तंबाकू मुक्त बनाने का अभियान दो माह तक चलाया जाएगा।
सूत्रों ने बताया कि राज्य सरकार की जन घोषणा श्युवाओं में नशे की लत को रोकने के लिए कारगर कदम’ उठाने के परिप्रेक्ष्य में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस से ‘तम्बाकू मुक्त यूथ कैम्पेन’ राज्य, जिला एवं ब्लॉक स्तर पर आरम्भ किया गया है। यह अभियान 31 जुलाई तक आयोजित किया जाएगा जिसके अन्तर्गत विभिन्न विभागों के समन्वय से गतिविधियां आयोजित की जाएगी।
जिला कलक्टर ओ पी बुनकर के निर्देशन में उक्त अभियान के संदर्भ में उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी तथा कोटपा के नोडल अधिकारी डॉ. घनश्याम मीणा ने संबंधित विभागीय अधिकारियों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अभियान के अन्तर्गत शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में तम्बाकू से होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने के लिए निरंतर गतिविधियां की जाएंगी। विभिन्न शिक्षण संस्थानों, चिकित्सा संस्थानों, आंगनबाड़ी केन्द्र इत्यादि को तम्बाकू मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए कार्य किया जाएगा।
विद्यार्थियों में जागरूकता के लिए ग्राम पंचायत स्तर से लेकर राज्य स्तर तक वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। ग्राम स्तर पर तम्बाकू उपभोगियों की पहचान कर परामर्श एवं उपचार, खुशी बेबी-आईटी पार्टनर के सहयोग से आशा सहयोगिनियों द्वारा तम्बाकू उपभोगियों का डोर-टू-डोर सर्वे, तम्बाकू मुक्ति उपचार एवं परामर्श केन्द्र की सेवाओं को सुदृढ़ करना, समस्त राजकीय एवं निजी डेन्टल कॉलेज में तम्बाकू मुक्ति उपचार एवं परामर्श सेवाएं प्रारम्भ की जाएगी।
डॉ. मीणा ने बताया कि तम्बाकू मुक्त यूथ कैम्पेन के दौरान 60 दिवस का विशेष चालान अभियान चलाया जाएगा जिसके अन्तर्गत प्रतिदिन डीसीओ, एफएसओ एवं प्राधिकारी अधिकारियों के द्वारा चालान कार्यवाही करवाई जाएगी। सर्वाधिक चालान कार्यवाही करने वाले तीन जिलों को राज्य स्तर पर सम्मानित करवाया जाएगा।
हाडा रामसिंह
वार्ता
More News
ट्रोले की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

ट्रोले की टक्कर से बाइक सवार युवक की मौत

29 Mar 2024 | 1:26 PM

झुंझुनू 29 मार्च (वार्ता) राजस्थान में झुंझुनू जिले के खेतड़ी क्षेत्र में मेहाड़ा के गोरीर-रामबास सड़क पर एक ट्रोले की टक्कर से मोटरसाईकिल सवार युवक की मौत हो गई।

see more..
image