Friday, Jun 21 2024 | Time 13:15 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


भरतपुर में बारावफात का त्यौहार धूमधाम से मनाया

भरतपुर 28 सितम्बर (वार्ता) राजस्थान के भरतपुर सम्भाग मे इस्लाम के आखरी पैगंबर हज़रत मुह़म्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम के जन्म दिन को मुस्लिम समुदाय के लोगों ने मिलादुन्नबी एवं बारावफात के त्यौहार के रूप में आज बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया।
सम्भाग मुख्यालय पर भरतपुर में इस अवसर पर अल्पसंख्यक समुदाय के लोगो ने शहर में एक विशाल जुलूस निकाल पैगंबर के बताए गए रास्ते एवं आदर्शों को याद किया। इस दिन मुस्लिम लोग अपने घरों को विशेष तौर पर सजाते हैं और पकवान बनाते हैं।
लोग पैगम्बर मुहम्मद के एक प्रतीक को शीशे के ताबूत में रखकर जुलूस भी निकालते हैं। यही नहीं इस खास दिन गरीब लोगों को दान करने की भी परंपरा है तो वहीं कहीं-कहीं पर गरीबों को खाना भी लोग खिलाते हैं। लोग कुरान की आयतों के जरिए पैग्म्बर साहब को याद करते हैं और उनसे अपनी ओर से की गई गलतियों के लिए क्षमा भी मांगते हैं और नेक राह पर चलने के लिए उनसे हिम्मत भी मांगते हैं।
गुप्ता रामसिंह
वार्ता
More News
राजस्थान सरकार ने विनाश की पटकथा लिखना शुरु कर दिया है-कांग्रेस

राजस्थान सरकार ने विनाश की पटकथा लिखना शुरु कर दिया है-कांग्रेस

20 Jun 2024 | 11:59 PM

जयपुर, 20 जून (वार्ता) राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता टीकाराम जूली ने कहा है कि राजस्थान में पर्ची वाली सरकार ने सत्ता संभालते ही गहलोत सरकार के राज में बनी योजनाओं के नाम बदलने के साथ जनता के विकास के स्थान पर विनाश करने की पटकथा लिखना शुरू कर दिया है।

see more..
image