Monday, Feb 26 2024 | Time 22:58 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान में बीमा लोकपाल का बीमा से संबन्धित शिकायतों का निस्तारण रहा शत प्रतिशत-शर्मा

जयपुर 29 नवम्बर (वार्ता) राजस्थान में पिछले एक वर्ष में बीमा लोकपाल के विभिन्न प्रकार के बीमा से जुड़ी शिकायतों में लगभग 40 प्रतिशत की वृद्धि हुई है लेकिन गत दो वर्ष में बीमा से संबन्धित शिकायतों का निस्तारण शत प्रतिशत रहा है ।
राजस्थान के बीमा लोकपाल राजीव दत्त शर्मा ने बुधवार को जयपुर में पत्रकार वार्ता यह जानकारी देते हुए बताया कि वित्त वर्ष 2020-21 में जहां कुल 1406 के करीब शिकायतें बीमा लोकपाल को प्राप्त हुई वहीं वित वर्ष 2022-23 में 1911 से ज्यादा शिकायतें प्राप्त हुई है। इनमें से 41 प्रतिशत से अधिक शिकायतें स्वास्थ्य बीमा की है वहीं समान्य बीमा की 28.8 प्रतिशत तथा जीवन बीमा की 31.6 प्रतिशत से जुड़ी शिकायतें प्राप्त हुई है।
श्री शर्मा ने बताया कि बीमा लोकपाल के यहां कोई भी व्यक्ति जीवन बीमा, सामान्य बीमा और स्वास्थ्य बीमा कंपनियों और बीमा दलालों के खिलाफ पीड़ित बीमित व्यक्ति की शिकायत का समाधान निःशुल्क किया जाता है। उन्होंने कहा कि एक ही सुनवाई में शिकायत का निस्तारण किया जाता है। उन्होने बताया कि जयपुर केंद्र के लिए गत दो वर्षों से शिकायतों का कुल निस्तारण सौ प्रतिशत रहा।
उन्होंने बताया कि कोरोना काल समाप्त होने के बाद बीमित व्यक्तियों की शिकायतों में काफी वृद्धी हुई है और बीमा कंपनियों के खिलाफ अपनी शिकायतों के साथ बहुत सारे बीमित बीमा लोकपाल के पास पहुंचे हैं। इन अधिकतर मामलों में बीमित व्यक्ति को बीमा लोकपाल द्वारा राहत दी गयी, जिससे बीमा लोकपाल के बारे में जागरूकता आम लोगों तक पहुंची। श्री शर्मा ने बताया कि खासकर कोविड मामलों में बीमा कंपनियों ने जिस बीमित को क्लेम देने से मना कर दिया था, उनको राहत पहुंचाने का कार्य बीमा लोकपाल द्वारा राजस्थान में किया गया।
उन्होंने बताया कि वैसे तो प्रत्येक बीमा कंपनी की आन्तरिक व्यवस्था के तहत शिकायत निवारण का प्रावधान है तथापि कई ग्राहक बीमा कंपनी के निर्णय से असंतुष्ट रह जाते हैं, ऐसे सभी ग्राहकों की शिकायतों के त्वरित एवं निःशुल्क निवारण के लिए बीमा लोकपाल कार्यालय तत्पर है। यह मंच बीमा ग्राहकों को यह सन्देश देना चाहता है कि व्यक्ति के जीवन में बीमा एक महत्वपूर्ण एवं उपयोगी माध्यम है, जो अनिश्चित जोखिम की स्थिति में समुचित आर्थिक सुरक्षा प्रदान करता है। बीमा व्यवस्था में आम नागरिकों का विश्वास बढे, यही बीमा लोकपाल की प्रासंगिकता है।
इस अवसर पर पत्र सूचना कार्यालय की अपर महानिदेशक ऋतु शुक्ला और बीमा लोकपाल के सचिव राकेश जलोदिया भी मौजूद थे।
जोरा
वार्ता
More News
भजनलाल ने बीच रास्ते में काफिले को रोककर लिया चाय का आनंद

भजनलाल ने बीच रास्ते में काफिले को रोककर लिया चाय का आनंद

26 Feb 2024 | 8:08 PM

जयपुर, 26 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सोमवार को जयपुर में एक कार्यक्रम से लौटते समय बीच रास्ते में रूक कर चाय की थड़ी पर आम आदमी की तरह चाय का आनंद लिया।

see more..
image