Monday, Feb 26 2024 | Time 22:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


अधिकारी कर्मचारी पूरी पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ संपन्न कराएं मतगणना-गुप्ता

जयपुर, 29 नवम्बर (वार्ता) भारत निर्वाचन आयोग द्वारा राजस्थान विधानसभा चुनाव-2023 के लिए सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों, उप जिला निर्वाचन अधिकारियों, रिटर्निंग अधिकारियों, अतिरिक्त रिटर्निंग अधिकारियों एवं आईटी स्टाफ को बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण प्रदान किया गया।
प्रशिक्षण के दौरान मतों की गणना के संबंध में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों, नियम और अधिनियमों के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई। मध्याह्न पूर्व तक ईटीपीबीएमस मतगणना, मध्याह्न पश्चात पोस्टल बैलेट काउंटिंग एवं ईवीएम मतगणना को लेकर प्रशिक्षण दिया गया। भारत निर्वाचन आयोग के उच्चाधिकारियों ने मतगणना से संबंधित व्यवस्थाओं के अलावा मतगणना संबंधी प्रावधानों व आयोग के ‍दिशा-निर्देशों के संबंध में विस्तार से अवगत कराया। उन्होंने सामान्य प्रेक्षक कक्ष, सीलिंग कक्षों, मीडिया रूम से संबंधित व्यवस्थाओं की जानकारी दी तथा शंकाओं का समाधान भी किया। डाक मत पत्रों की मतगणना के संबंध में विस्तार से समझाया गया।
प्रशिक्षण के बाद राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने कहा कि निर्वाचन से जुड़ी मशीनरी ने मतदान संबंधी महत्वपूर्ण कार्य पूरी जिम्मेदारी के साथ संपन्न किया है। मतगणना का कार्य भी उतना ही महत्वपूर्ण है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गणना की प्रक्रिया को भली-भांति समझ कर सभी अधिकारी/कर्मचारी मतगणना की प्रक्रिया को पूरी पारदर्शिता एवं निष्पक्षता के साथ संपन्न कराएं।
उन्होंने निर्देश दिए कि सभी राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों को भी मतगणना की प्रक्रिया के सम्बन्ध में पूर्व में ही अवगत करा दिया जाए। उन्होंने कहा कि मतगणना में कंट्रोल यूनिट में दर्ज वोटों की गिनती के साथ डाकमत पत्र, ईटीपीबीएमएस के अलावा रेंडम आधार पर चयनित वीवीपेट की स्लिपों की भी गणना की जाएगी। उन्होंने कहा कि मतगणना में पूर्ण निष्पक्षता बनी रहे इसके लिए संपूर्ण मतगणना के बाद प्रत्येक विधानसभा के मतदान केंद्रों से लॉटरी से 5-5 वीवीपैट का चयन कर उसकी पर्चियों की गणना कर, ईवीएम से प्राप्त मतों से मिलान किया जाएगा। रिटर्निंग ऑफिसर-पर्यवेक्षकों की निगरानी और उम्मीदवार या उनके एजेंटों के समक्ष वीवीपैट मशीन से निकली पर्चियों की मतगणना और मिलान होगा।
श्री गुप्ता ने बताया कि राजस्थान विधानसभा आम चुनाव-2023 के लिए 25 नवम्बर को हुए मतदान की तीन दिसम्बर को मतगणना समस्त जिला मुख्यालयों में स्थापित 36 मतगणना केन्द्रों में होगी। उन्होंने बताया कि मतगणना के राउन्ड-वाइज परिणाम प्रदर्शित किये जाएंगे। उन्होंने बताया कि सर्वप्रथम प्रात: आठ बजे से पोस्टल बैलेट की गणना प्रारंभ होगी। साढ़े आठ बजे ईवीएम में दर्ज मतों की गणना प्रारंभ होगी। उन्होंने बताया कि विधानसभा आम चुनाव-2023 की मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट रिजल्ट्सडॉटईसीआईडॉटजीओवीडॉटइन और वोटर हेल्पलाइन एप पर देखे जा सकेंगे। वोटर हेल्पलाइन एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
उन्होंने बताया कि गुरुवार को मतगणना दलों में नियुक्त सभी अधिकारी-कर्मचारियों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में मतगणना सुपरवाइजर, मतगणना सहायक और माइक्रो आब्जर्वर को प्रशिक्षित किया जाएगा। साथ ही पोस्टल बैलेट की गिनती में लगे अधिकारी-कर्मचारियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।
जोरा
वार्ता
More News
भारतीय रेल के साथ अजमेर को  मिली नई रफ्तार-देवनानी

भारतीय रेल के साथ अजमेर को मिली नई रफ्तार-देवनानी

26 Feb 2024 | 8:11 PM

अजमेर, 26 फरवरी (वार्ता ) राजस्थान विधानसभा अध्यक्ष वासुदेव देवनानी ने कहा है कि सोमवार का दिन रेलवे के विकास और विस्तार की दृष्टि से ऐतिहासिक रहा है और भारतीय रेल के साथ अजमेर को नई रफतार मिली है।

see more..
भजनलाल ने बीच रास्ते में काफिले को रोककर लिया चाय का आनंद

भजनलाल ने बीच रास्ते में काफिले को रोककर लिया चाय का आनंद

26 Feb 2024 | 8:08 PM

जयपुर, 26 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने सोमवार को जयपुर में एक कार्यक्रम से लौटते समय बीच रास्ते में रूक कर चाय की थड़ी पर आम आदमी की तरह चाय का आनंद लिया।

see more..
image