Friday, Apr 19 2024 | Time 23:39 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मोशन एजुकेशन ने शुरु किया प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए व्यक्तिगत शिक्षा का प्लैटफॉर्म एनवी-एआई

कोटा 01 फरवरी (वार्ता) नीट और जेईई की परीक्षा की तैयारी कराने वाले प्रमुख संस्थान मोशन एजुकेशन ने राजस्थान में प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों के लिए व्यक्तिगत शिक्षा प्रदान करने के लिए अपना एक नया प्लेटफॉर्म एनवी-एआई शुरु किया है।
कंपनी ने शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने और प्रत्येक छात्र की आवश्यकताओं के अनुरूप ढालने के लिए अपने लर्निंग ऐप को पूरी तरह से फिर से बनाया है। एनवी-एआई प्लैटफॉर्म छात्रों के साथ गहन जुड़ाव स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा।
कंपनी के संस्थापक नितिन विजय के नाम पर यह विशेषता एक निरंतर अध्ययन साथी के रूप में कार्य करती है, जिसमें एक वास्तविक व्यक्ति व्याख्यान देता है और अभ्यर्थियों के संदेह दूर करता है। ऐप के माध्यम से संस्थान छात्रों द्वारा कक्षा के वातावरण के अभाव में सामने आने वाले एकाग्रता के अंतर को दूर करने के लिए सरल तरीके अपनाता है। ऐप को संपूर्ण शिक्षा क्षेत्र में क्रांति लाने के उद्देश्य से डिजाइन किया गया है, जहां एन-एआई सुविधा प्रत्येक छात्र के लिए अंत-से-अंत प्रश्नों का उत्तर देने वाली एक सहायता प्रणाली का निर्माण करेगी।
कंपनी निजीकरण शिक्षा को अधिक महत्व देते हुए हाल में उसने अपने केंद्रों में सीपीएस मशीन शुरू की है ताकि छात्रों को परीक्षा के लिए अपनी पढ़ाई की रणनीति बनाने में मदद मिल सके। कंपनी ने अब तक सीखने की प्रक्रिया को बढ़ाने के लिए 50 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है और चालू वित्त वर्ष में 100 करोड़ रुपये का और निवेश करने की योजना है।
कंपनी पहले ही एआई प्लेटफॉर्म के बीटा संस्करण का परीक्षण कर चुकी है और अभ्यर्थियों के माता-पिता भी आसानी से संपर्क कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपने बच्चे की प्रगति से अवगत रहने में मदद मिलेगी।
मोशन एजुकेशन के संस्थापक और सीईओ नितिन विजय ने कहा कि शिक्षा क्षेत्र में प्रौद्योगिकी एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है और यह सुनिश्चित करने के लिए एआई संचालित प्लेटफॉर्म में निवेश करना बहुत महत्वपूर्ण है कि छात्रों को अत्यधिक लाभ मिले। लर्निंग ऐप का पुनर्विकास छात्रों के लिए व्यक्तिगत शिक्षा के स्तर को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम साबित होगा।
उन्होंने कहा कि कई छात्रों की बाधाओं को समझते हुए जो ऑफ़लाइन कक्षाओं में भाग लेने में असमर्थ हैं, बढ़ी हुई सुविधाओं वाला ऐप आकांक्षी छात्रों के लिए एक आवश्यक सहारा होगा जो संसाधन सीमाओं के कारण अपने सपनों को प्राप्त करने में असमर्थ होते हैं।
जोरा
वार्ता
image