Saturday, Apr 20 2024 | Time 00:27 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


ट्रेनों में टिकट चेकिंग में डिजीटल भुगतान की सुविधा शुरू

कोटा,10 फरवरी (वार्ता) पश्चिम-मध्य रेलवे के कोटा मण्डल में चलती रेलगाड़ी में टिकट चेकिंग व्यवस्था के डिजीटल भुगतान की सुविधा शुरू कर दी गई है।
कोटा मण्डल के वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक रोहित मालवीय ने शनिवार को बताया कि डिजिटल इंडिया अभियान को बढ़ावा देने के लिये भारतीय रेल द्वारा चलती रेलगाड़ी में आरक्षित टिकट की जांच के लिए टिकट चल निरीक्षकों एवं परीक्षकों द्वारा हैंड हेल्ड टर्मिनल (एचएचटी) उपकरण का उपयोग किया जा रहा है। इस एचएचटी उपकरण में जांच प्रक्रिया को सरल बनाने एवं टिकट चेकिंग में पारदर्शिता के लिए डिजीटल भुगतान क्यूआर कोड के माध्यम से प्रभावशील कर दिया गया है। यात्री चलती गाड़ी में टिकट चेकिंग व्यवस्था के डिजीटल भुगतान की सुविधा का निश्चिंतता से उपयोग कर सकते है।
श्री मालवीय ने बताया कि कोटा मंडल में 346 एचएचटी (हेंड हेल्ड टर्मिनल) टिकट चेकिंग स्टाफ को आवंटित किया गया है। जिसका उपयोग वर्तमान में कोटा मंडल के सभी टिकट चेकिंग स्टाफ द्वारा मेल एवं एक्सप्रेस ट्रेनों में आरक्षित टिकट की जांच के लिए किया जा रहा है।
श्री मालवीय ने बताया कएचएचटी उपकरण से टिकट चेकिंग से आरक्षित टिकट चेकिंग में तीव्रता,सीट आवंटन में पारदर्शिता, पेपरलेस टिकट चेकिंग व्यवस्था प्रणाली के साथ रेल राजस्व में बढ़ोत्तरी होगी।
सं.रामसिंह.संजय
वार्ता
image