Sunday, Apr 14 2024 | Time 09:38 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जेजेएम परियोजनाओं के लिए संभाग व जिलों के प्रभारी अधिकारी नियुक्त

जयपुर, 10 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में मुख्यालय पर बैठने वाले अधिकारी जल जीवन मिशन के अंतर्गत चल रहे कार्यों, शहरी पेयजल परियोजनाओं सहित अन्य कार्यों की गुणवत्ता जांच एवं मॉनिटरिंग अब फील्ड में जाकर करेंगे।
ये अधिकारी जिलों एवं मुख्यालय के बीच समन्वयक बनेंगे ताकि फील्ड में आ रही समस्याओं का समय पर निदान हो सके। जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री कन्हैया लाल चौधरी के निर्देशों के बाद विभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं।
विभाग के शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने बताया कि सुशासन की दिशा में राज्य सरकार के प्रयासों के तहत आमजन को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए विभाग में विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं। वर्तमान में प्रगतिरत जल जीवन मिशन सहित विभाग की विभिन्न परियोजनाओं में गुणवत्ता बनाए रखने, फील्ड में मौजूद अभियंताओं को आ रही समस्याओं एवं चुनौतियों के निदान एवं रेगुलर सुपरविजन के लिए 10 संभागों के साथ ही प्रत्येक जिले का एक प्रभारी अधिकारी नियुक्त करने के आदेश जारी किए गए हैं।
उन्होंने बताया कि जिलों के प्रभारी अधिकारी मुख्यालय एवं फील्ड के बीच सेतु का कार्य करेंगे। प्रति माह अपने प्रभार वाले जिलों का दौरा करेंगे, परियोजनाओं की प्रगति की गहन मॉनिटरिंग के साथ ही कार्य की गुणवत्ता पर भी नजर रखेंगे एवं समय-समय पर परियोजना साइट का औचक निरीक्षण करेंगे। फील्ड में मौजूद अभियंताओं के साथ बैठक कर शहरी एवं ग्रामीण पेयजल आपूर्ति में आ रही समस्याओं का पता लगाते हुए उनका समाधान सुझाएंगे।
डॉ. शर्मा ने बताया कि अपने दौरे में प्रभारी अधिकारी संबंधित जिले के सर्वाधिक जनसंख्या वाले दो ऐसे गांव-कस्बों में भी जाएंगे जहां पानी की समस्या विकट है। वरिष्ठ अधिकारियों के दौरे इस प्रकार तय किए जाएंगे कि महत्वपूर्ण कार्य एवं बैठकों में किसी तरह की बाधा नहीं आए।
रामसिंह.संजय
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव में अजमेर संसदीय क्षेत्र में भाजपा एवं कांग्रेस में सीधा मुकाबला

लोकसभा चुनाव में अजमेर संसदीय क्षेत्र में भाजपा एवं कांग्रेस में सीधा मुकाबला

13 Apr 2024 | 9:27 PM

अजमेर 13 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में आगामी 26 अप्रैल को दूसरे चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के तहत अजमेर संसदीय क्षेत्र में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार सांसद भागीरथ चौधरी और विपक्षी दल कांग्रेस के प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी के बीच सीधा मुकाबला होने के आसार हैं।

see more..
कांग्रेस आरक्षण समाप्त करने का भ्रम फैला रही है: शाह

कांग्रेस आरक्षण समाप्त करने का भ्रम फैला रही है: शाह

13 Apr 2024 | 9:24 PM

अलवर 13 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि कांग्रेस इस बात का भ्रम फैला रही है कि तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्र में सरकार बनने पर आरक्षण को समाप्त कर दिया जायेगा।

see more..
image