Saturday, Apr 13 2024 | Time 20:47 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए दो भाजपा एवं एक कांग्रेस प्रत्याशी ने भरा पर्चा

जयपुर, 15 फरवरी (वाता्र) राजस्थान से राज्यसभा की तीन सीटों के लिए आगामी 27 फरवरी को होने वाले द्विवार्षिक चुनाव के लिए तीन ही उम्मीदवारों ने नामांकन पत्र भरा हैं जिसमें सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के दो तथा कांग्रेस का एक उम्मीदवार शामिल हैं।
इस चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरने की आखिरी तारीख गुरुवार को भाजपा की ओर से पूर्व मंत्री चुन्नीलाल गरासिया और पूर्व विधायक मदन राठौड ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किये। दोनों उम्मीदवारों ने निर्वाचन अधिकारी महावीर प्रसाद शर्मा को नामांकन पत्र के दो-दो सैट प्रस्तुत किये।
श्री गरासिया के नामांकन पत्र दाखिल करते समय उनके साथ मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सी पी जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे और पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेन्‍द्र राठौड मौजूद थे जबकि श्री मदन राठौड के नामांकन पत्र दाखिल करते समय उनके साथ मुख्यमंत्री श्री शर्मा, उपमुख्यमंत्री दिया कुमारी एवं प्रेम चन्द बैरवा और श्रीमती राजे मौजूद थी।
राज्यसभा चुनाव 2024 के लिए राज्य में तीन सीटों के लिए हो रहे इस चुनाव में नामांकन पत्र दाखिल करने की गुरुवार को अंतिम तारीख तक तीन उम्मीदवारों ने ही नामांकन पत्र प्रस्तुत किए हैं। इनमें दो भाजपा उम्मीदवारों के अलावा तीसरा प्रत्याशी कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी हैं। श्रीमती सोनियां गांधी ने बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। वह वर्तमान में रायबरेली से लोकसभा सांसद हैं।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि नामांकन पत्रों की जांच 16 फरवरी को होगी जबकि उम्मीदवार 20 फरवरी तक अपना नाम वापस ले सकेंगे। उल्लेखनीय है कि राजस्थान से राज्यसभा सदस्य डॉ. मनमोहन सिंह (कांग्रेस) और भूपेन्द्र सिंह (भाजपा) का कार्यकाल आगामी तीन अप्रैल को समाप्त हो रहा है जबकि भाजपा के राज्यसभा सांसद डा किरोड़ी लाल मीणा के गत विधानसभा चुनाव में विधायक चुने जाने के बाद राज्यसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे देने से यह सीट खाली थी। राजस्थान में राज्यसभा की दस सीटों में वर्तमान में कांग्रेस के छह सदस्य डा मनमोहन सिंह, केसी वेणुगोपाल, रणदीप सिंह सुरजेवाला, नीरज डांगी एवं प्रमोद तिवारी तथा भाजपा के तीन सदस्य भूपेन्द्र यादव, घनश्याम तिवाडी एवं राजेन्द्र गहलोत शामिल हैं जबकि एक सीट खाली है।
राजस्थान की दो सौ सदस्यीय विधानसभा में सत्तारुढ़ भाजपा के 115 और कांग्रेस के 70 सदस्य हैं। इस स्थिति में दो भाजपा एवं एक कांग्रेस का उम्मीदवार चुनाव जीत पाता हैं और इसी हिसाब से इस चुनाव में दो भाजपा एवं एक कांग्रेस उम्मीदवार ने अपना पर्चा भरा है और नामांकन पत्रों की जांच के बाद इनके सही पाये जाने पर इन तीनों सीटों पर इन तीनों उम्मीदवारों का निर्विरोध चुनाव हो जायेगा। इनके निर्विरोध चुने जाने के बाद राजस्थान से राज्यसभा में भाजपा के सदस्य बढ़कर चार हो जायेंगे जबकि कांग्रेस के राज्यसभा सदस्यों की संख्या छह ही रहेगी।
जोरा
वार्ता
More News
बेकाबू कार दीवार से टकराई, तीन युवकों की मौत

बेकाबू कार दीवार से टकराई, तीन युवकों की मौत

13 Apr 2024 | 8:32 PM

श्रीगंगानगर, 13 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में पीलीबंगा में क्षतिग्रस्त सूरतगढ़ रोड फोरलेन हाईवे पर शनिवार को एक तेज रफ्तार कार उछलकर सड़क के किनारे एक दीवार से टकराकर पलट गयी जिससे कार में सवार तीन युवको की मौत हो गयी तथा दो घायल हो गये।

see more..
image