Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:02 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


राजस्थान के किसान एमएसपी के लिए 500 ट्रैक्टरों के साथ 21 फरवरी को करेंगे दिल्ली कूच

जयपुर, 17 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर खरीद के गारंटी का कानून बनाने की मांग को लेकर किसान आंदोलन के समर्थन में 21 फरवरी को 500 ट्रैक्टरों के साथ जयपुर से दिल्ली कूच करेंगे।
किसान महापंचायत के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामपाल जाट ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से किसान 500 ट्रेक्टरों के साथ 21 फरवरी को जयपुर पहुंचेंगे और इसके बाद अपनी मांग के समर्थन में दिल्ली के लिए कूच करेंगे।
श्री जाट ने बताया कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा से कृषि उपज मंडी अधिनियम 1961 एवं कृषि उपज मंडी नियम 1963 में संशोधन द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद के गारंटी का कानून बनाने एवं दिल्ली कूच के लिए नेतृत्व करने का भी आग्रह किया जायेगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री कार्यालय को ज्ञापन प्रेषित कर सूचित किया गया है।
उन्होंने बताया कि ज्ञापन में एमएसपी पर खरीद की गारंटी का कानून बनाने के लिए अनेकों सरकारी आयोग एवं समितियों द्वारा की गयी अनुशंसाओं का उल्लेख किया गया है जिसमें डॉ एम. एस. स्वामीनाथन की अध्यक्षता वाले राष्ट्रीय किसान आयोग तथा केन्द्र सरकार की संस्था कृषि लागत एवं मूल्य आयोग द्वारा की गई अनुशंसाओं की चर्चा है।
ज्ञापन में बताया गया है कि वर्ष 2000 से आरंभ 17 वर्षों के विचार मंथन के उपरांत एमएसपी पर खरीद के गारंटी देने के लिए केन्द्र सरकार की ओर से कृषि उपज एवं पशुधन विपणन (संवर्धन एवं सुविधा) अधिनियम, 2017 का प्रारूप तैयार कर वर्ष 2018 में सभी राज्यों को प्रेषित किया गया था। जिसके आधार पर राजस्थान कृषि उपज एवं पशुधन विपणन (संवर्धन एवं सुविधा) अधिनियम, 2018 का प्रारूप तैयार किया गया लेकिन आगे बात नहीं बढ़ पाई। इस कानून के अभाव में किसानों को सरसों, चना, मूंग, बाजरा जैसी अपनी कृषि उपजों को एक हजार प्रति क्विंटल का घाटा उठाकर बेचने को विवश होना पड़ रहा है। इससे किसानों को उनकी उपज की लागत भी नहीं मिल पाती है।
श्री जाट ने किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए कहा कि यह आंदोलन भी एमएसपी के लिए किया जा रहा है और राजस्थान के किसानों का दिल्ली कूच भी एमएसपी के लिए ही किया जायेगा।
जोरा
वार्ता
More News
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image