Saturday, Apr 20 2024 | Time 12:49 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


खनिजों के 79 ब्लॉकों की ई-नीलामी प्रक्रिया 21 फरवरी से होगी शुरू

जयपुर, 19 फरवरी (वार्ता) राजस्थान में खान विभाग द्वारा राज्य में पहली बार एक साथ 79 प्रमुख खनिजों की नीलामी 21 फरवरी से शुरू होगी।
खान सचिव आनन्दी ने सोमवार को बताया कि इनमें लाइमस्टोन के 68 ब्लॉकों की माइनिंग लीज की नीलामी होगी, वहीं कंपोजिट लाइसेंस के लिये सिलिसियस अर्थ, फ्लोराइट, बेसमेटल और आयरन ओर के 11 ब्लॉकों की नीलामी की जायेगी।
उन्होंने बताया कि मेजर मिनरल ब्लॉकों की ई-नीलामी केन्द्र सरकार के एमएसटीसी पोर्टल पर की जाएगी, जिससे देश दुनिया में बैठा हुआ कोई भी व्यक्ति पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराकर कहीं से भी ई-नीलामी में हिस्सा ले सके।
नागौर जिले के 15 लाइमस्टोन ब्लॉकों की माइनिंग लीज के लिए 21 फरवरी से ई-नीलामी प्रक्रिया आंरभ होगी जो वेबसाइट पर उपलब्ध कार्यक्रमानुसार 11 मार्च, 2024 तक होगी। इसी तरह से नागौर जिले के ही लाइमस्टोन के 51 ब्लॉकों और चित्तोड़गढ़ और जैसलमेर के एक-एक लाईमस्टोन ब्लॉकों की ई-नीलामी 26 मार्च से आरंभ होकर 13 जून, 2024 तक चलेगी।
उन्होंने बताया कि इसी प्रकार मेजर मिनरल्स के 11 ब्लॉकों के कंपोजिट लाइसेंस के लिये ई-नीलामी प्रक्रिया 26 मार्च से 11 अप्रैल, 2024 तक चलेगी। इसमें जैसलमेर के 4 सिलिसियस अर्थ ब्लॉक, बाड़मेर के सिलिसियस अर्थ के ही 3 ब्लॉक की ई-नीलामी के साथ ही जालौर के फ्लोराइड के एक ब्लॉक, चित्तोड़गढ़ और भीलवाड़ा के एक-एक बेसमेटल और जयपुर में आयरन ओर के एक ब्लॉक की कंपोजिट लाइसेंस के लिये ई-नीलामी की जायेगी।
गौरतलब है कि मेजर मिनरल्स में लाइमस्टोन, मैगनीज, आयरन ओर, कॉपर, लीड-जिंक, सिलिसियस अर्थ, गारनेट, एमरल्ड, गोल्ड, लीथियम आदि आते हैं।
सं.रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image