Saturday, Apr 20 2024 | Time 13:08 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


नवाचार, नयी तकनीक का लाभ ग्रामीण विद्यार्थियों तक पहुंचे: दिलावर

जयपुर, 19 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा है कि स्कूल शिक्षा के क्षेत्र में लागू होने वाले नवाचारों और नयी तकनीक पर आधारित गतिविधियों से ग्रामीण क्षेत्र के विद्यालयों को लाभान्वित करने को प्राथमिकता दी जाये।
श्री दिलावर सोमवार को जयपुर में इंदिरा गांधी पंचायती राज संस्थान परिसर में समग्र शिक्षा अभियान के तहत प्रदेश के विद्यालयों में संचालित योजनाओं, कार्यक्रमों और गतिविधियों की प्रगति की समीक्षा के लिये आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने बैठक में आरटीई के तहत स्कूलों को भुगतान व्यवस्था की सतत मॉनिटरिंग करने और अब तक के भुगतान के सम्बंध में रिपोर्ट प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिये। इसके साथ ही नये सत्र में विद्यालयों के खुलते ही सभी विद्यार्थियों को स्कूल ड्रेस समय पर उपलब्ध कराने के लिये समस्त औपचारिक प्रक्रियाओं को समय पर सम्पादित करने को कहा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप प्रदेश में राष्ट्रीय शिक्षा नीति
के प्रावधानों के अनुसार पीएम श्री विद्यालयों को आदर्श विद्यालयों के रूप में विकसित करना सरकार की प्राथमिकता है, ऐसे में यह सुनिश्चित किया जाये कि प्रदेश में चयनित सभी 402 विद्यालयों में चल रहे कार्यों में किसी प्रकार की लापरवाही या विलम्ब नहीं हो। उन्होंने अन्य प्रदेशों में संचालित पीएम श्री विद्यालयों का अध्ययन करते हुये राज्य के पीएम श्री विद्यालयों को उत्कृष्टता के केन्द्र के रूप में विकसित करने के लिये ‘मॉडल‘ तैयार करने के भी निर्देश दिये।
श्री दिलावर ने राज्य में संचालित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालयों की प्रगति की समीक्षा के दौरान निर्देश दिये कि इन विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक अप-डाउन नहीं करें, इसकी पुख्ता व्यवस्था और सख्त मॉनिटरिंग की जाये। रेजीडेंशियल स्कूल की श्रेणी में आने वाले सभी स्कूलों में इस पहलू पर विशेष ध्यान दिया जाये। शिक्षा मंत्री ने मॉडल स्कूलों में योग्य और समर्पित शिक्षकों के चयन पर पर विशेष जोर दिया।
रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image