Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:56 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जाजू ने वनों के सरक्षण के संबंध में दिये सुझाव

भीलवाडा 21 फरवरी (वार्ता) पीपुल फॉर एनीमल्स के प्रदेश प्रभारी बाबूलाल जाजू ने राज्य के वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा से भेंटकर वनों का प्रतिशत बढ़ाने एवं वनों के सरक्षण के संबंध में सुझाव दिये।
श्री जाजू ने श्री शर्मा को वन भूमि में पौधारोपण का लक्ष्य पूर्व के वर्षों का 25 प्रतिशत ही करने एवं शेष राशि 200 करोड़ रूपये प्रतिवर्ष से आने वाले पांच वर्षों तक वन भूमि में सुरक्षा वाल बनवाने एवं आवाजाही बंद करने का सुझाव दिया ताकि 5-6 वर्षों में वहा प्राकृतिक जंगल विकसित हो सके।
श्री जाजू ने वन मंत्री को बताया कि पिछले 10 वर्षों में 2690 करोड रूपयों की राशि खर्च करने के बावजूद 20 प्रतिशत पौधे भी जीवित नहीं है जिसके लिए संबंधित वन अधिकारियों की जवाबदेही तय की जानी चाहिए। उन्होंने प्रदेश की नर्सरियों में जनता की मांग के अनुरूप प्रजाति एवं साईज के पौधे उपलब्ध कराने, लगभग 2.5 लाख हेक्टेयर वन भूमि को राजस्व रिकॉर्ड में अमलदरामद कराने, वन भूमि पर अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध राजस्थान वन अधिनियम के तहत कड़ी कार्यवाही करने, वन विभाग के कार्मिकों को वनों की सुरक्षा हेतु अत्याधुनिक हथियार एवं उपकरण उपलब्ध कराने, वन विभाग के रिक्त पदों को भरने, अधिकारियों की केन्द्रीयकृत रूप से फील्ड मॉनिटरिंग करने, सभी जिलों में भूमि की उपलब्धता के आधार पर पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित करने , कुम्भलगढ एवं सीतामाता अभयारण्य को राष्ट्रीय पार्क घोषित करने सहित 15 बिन्दुओं का सुझाव पत्र दिया।
वन मंत्री संजय शर्मा ने जाजू को सुझावों को अमल में लाने हेतु आश्वस्त किया। इस अवसर पर पीएफए जयपुर संयोजक सूरज सोनी भी मौजूद थे।
सं.रामसिंह.संजय
वार्ता
More News
शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

शाह 20 अप्रैल को कोटा में आम सभा को करेंगे संबोधित

17 Apr 2024 | 9:57 PM

कोटा,17 अप्रैल (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह 20 अप्रैल को कोटा में भाजपा प्रत्याशी ओम बिरला के समर्थन में आम सभा को संबोधित करेंगे।

see more..
मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी:  भजनलाल

मोदी गारंटी का मतलब काम पूरा होने की गारंटी: भजनलाल

17 Apr 2024 | 9:05 PM

अलवर 17 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने अपना जो संकल्प पत्र लेकर आए थे तीन माह में ही उसका 45 प्रतिशत फ़ीसदी पूरा किया है।

see more..
image