Sunday, Apr 14 2024 | Time 11:04 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


जल जीवन मिशन की प्रगति के लिए एकजुट होकर करें कार्य-चौधरी

जयपुर, 23 फरवरी (वार्ता) राजस्थान के जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री कन्हैया लाल चौधरी ने कहा कि सभी अभियंता प्रदेश को जल जीवन मिशन (जेजेएम) में ऊपरी पायदान पर लाने को चुनौती के रूप में लेते हुए मिशन के लक्ष्य पूरे करने में जुट जाएं।
श्री चौधरी शुक्रवार को यहां राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में जेजेएम पर आयोजित राज्य स्तरीय आमुखीकरण कार्यशाला को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे। कार्यशाला में प्रदेश भर से करीब एक हजार अभियंताओं ने भाग लिया। उन्होंने कहा कि लोगों को पानी पिलाना पुण्य का काम है और जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग में होने के कारण हमें अंतिम व्यक्ति तक पेयजल की आपूर्ति करने की जिम्मेदारी मिली है उसका निर्वहन करने में जी-जान से जुटें।
उन्होंने परियोजनाओं से जुड़े अभियंताओं को साइट विजिट कर मेजरमेंट बुक चेक करने एवं ठेकेदार फर्म द्वारा किये जा रहे कार्यों की पूरी निगरानी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि आमजन को पानी पिलाने जैसा पुण्य का कार्य हमें मिला है, ऐसे में यह सुनिश्चित करना हम सभी का फर्ज बनता है कि जनता को पेयजल को लेकर किसी भी तरह की तकलीफ नहीं हो।
कार्यशाला में जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी शासन सचिव डॉ. समित शर्मा ने कहा कि विभाग के अभियंता यह सुनिश्चित करें कि जो परियोजनाएं अभी चल रही हैं उनसे पर्याप्त, गुणवत्तापूर्ण एवं संतोषजनक पेयजल आपूर्ति हो सके। साथ ही, आगे आने वाली परियोजनाओं एवं अमृत योजना का प्रभावी क्रियान्वयन हो ताकि राजस्थान के प्रत्येक गांव-ढाणी तक पानी पहुंचाया जा सके। उन्होंने अमृत 2.0 के तहत प्रदेश के 183 नगरीय निकायों में घर-घर तक जल पहुंचाने की जिम्मेदारी का निर्वहन भी बखूबी करने का संदेश दिया।
डॉ. शर्मा ने कहा कि पेयजल आपूर्ति का एक निश्चित समय तय होना चाहिए। किस शहर में कितनी देर तक और किस समय पेयजल आपूर्ति की जा रही है इसकी भी रूपरेखा तैयार की जाए। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार ट्रेन समय पर आती है उसी प्रकार हमारी जलापूर्ति भी तय समय पर हो, ऐसी व्यवस्था बनाई जाए। इसके लिए हमें सूचना प्रौद्योगिक का भरपूर इस्तेमाल करना होगा। अभी स्काडा सिस्टम उपयोम में लाया जा रहा है और 38 प्रोजेक्ट्स में स्काडा मैपिंग की जा चुकी है जबकि 81 प्रोजेक्ट्स में इसकी मैपिंग बाकी है।
रामसिंह , जांगिड़
वार्ता
More News
लोकसभा चुनाव में अजमेर संसदीय क्षेत्र में भाजपा एवं कांग्रेस में सीधा मुकाबला

लोकसभा चुनाव में अजमेर संसदीय क्षेत्र में भाजपा एवं कांग्रेस में सीधा मुकाबला

13 Apr 2024 | 9:27 PM

अजमेर 13 अप्रैल (वार्ता) राजस्थान में आगामी 26 अप्रैल को दूसरे चरण में होने वाले लोकसभा चुनाव के तहत अजमेर संसदीय क्षेत्र में सत्तारुढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के उम्मीदवार सांसद भागीरथ चौधरी और विपक्षी दल कांग्रेस के प्रत्याशी रामचंद्र चौधरी के बीच सीधा मुकाबला होने के आसार हैं।

see more..
कांग्रेस आरक्षण समाप्त करने का भ्रम फैला रही है: शाह

कांग्रेस आरक्षण समाप्त करने का भ्रम फैला रही है: शाह

13 Apr 2024 | 9:24 PM

अलवर 13 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता एवं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा है कि कांग्रेस इस बात का भ्रम फैला रही है कि तीसरी बार भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की केंद्र में सरकार बनने पर आरक्षण को समाप्त कर दिया जायेगा।

see more..
image