Sunday, Jun 23 2024 | Time 07:31 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


कोचिंग छात्रों को सोशल मीडिया से बचने की सलाह

कोटा 02 मई (वार्ता) राजस्थान में कोटा के संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया ने भी
कोचिंग छात्रों को सोशल मीडिया से बचने की सलाह दी है।
राजस्थान की कोचिंग सिटी कहे जाने वाले कोटा में पिछले दिनों तीन दिन में दो कोचिंग छात्रों के आत्महत्या करने की घटनाओं के बाद सचेत हुये प्रशासन की कड़ी में गुरुवार को संभागीय आयुक्त उर्मिला राजौरिया ने जवाहर नगर स्थित एक कैम्पस परिसर में पहुंचकर कोचिंग छात्राओं से संवाद किया और कहा कि हर कार्य का समय होता है। अभी समय पढ़ाई करने का है। ऐसे में हमें सोशल मीडिया से बचना है। ऐसे संवाद और खबरों से दूर
रहें जो हमें परेशान करती हैं। खुशनुमा बातें करें, पढ़ाई की बातें करें। बहुत अधिक नहीं सोचें, कुछ भी कठिन और असंभव नहीं है। आसानी से सब हो सकता है, हमें नियमित मेहनत करने की जरूरत है।
इस अवसर पर छात्राओं ने खुलकर अपने मन की बात कही। समस्याएं बताई तथा शिकायतें भी की।
इस अवसर पर छात्राओं ने खुलकर अपने मन की बात कही। समस्यायें बताईं तथा शिकायतें भी की। छात्राओं ने मुख्य रूप से सोशल मीडिया से खराब होने वाले समय, बिगड़ते टाइम मैनेजमेंट, ट्रेफिक की समस्यायें, कोचिंग में क्लास में आगे-पीछे बैठने, ओवर थिंकिंग के साथ-साथ दिनचर्या और पढ़ाई को लेकर सामने आ रही समस्याओं तक के बारे में बताया।
नोडल कॉर्डिनेटर सुनीता डागा ने कहा कि अभी सत्र की शुरुआत है, हो सकता है कोचिंग
में कुछ समझ नहीं आ रहा है तो उसके लिए फैकल्टीज हैं। किसी भी तरह का दबाव नहीं लें। अपनी दिनचर्या को कागज पर लिखकर रखें और फिर उसे फोलो करने की कोशिश करें। क्लास में आगे-पीछे बैठने की समस्या के समाधान के लिए रोटेशन व्यवस्था लागू करने के लिए कहा गया। यहां पढ़ाई का बहुत अच्छा और सकारात्मक माहौल है। कुछ समझ नहीं आ रहा तो आपको आगे आकर कहना होगा। बोलना सीखिए, जो समस्या हो कोचिंग में बतायें, हॉस्टल में बतायें, समस्यायें नहीं सुनी जाती, तो उनसे कहें। हर समस्या का समाधान किया जायेगा।
सं.रामसिंह.श्रवण
वार्ता
More News
संरक्षित बीजों के महत्त्व को दर्शाने और आदान-प्रदान के लिए बीज उत्सव में जुटे हजारों आदिवासी

संरक्षित बीजों के महत्त्व को दर्शाने और आदान-प्रदान के लिए बीज उत्सव में जुटे हजारों आदिवासी

22 Jun 2024 | 10:44 PM

बांसवाड़ा 22 जून (वार्ता) वर्तमान परिस्थितियों में जलवायु के अनुकूल स्थानीय बीजों की प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने और उन्हें बढ़ावा देने एवं उच्च गुणवत्तावाली पोषक फसलों के परंपरागत बीजों का संरक्षण कर पारंपरिक कृषि पद्धतियों को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से आदिवासी समुदाय ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, और गुजरात के संगम स्थलों के आदिवासी क्षेत्रों में 18 से 22 जून तक बीज महोत्सव आयोजित किया।

see more..
पूनियां ने पायलट बनने पर किसान परिवार की गरिमा को दी बधाई

पूनियां ने पायलट बनने पर किसान परिवार की गरिमा को दी बधाई

22 Jun 2024 | 10:39 PM

जयपुर 22 जून (वार्ता) राजस्थान के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा सतीश पूनियां ने बाड़मेर जिले में किसान परिवार की बेटी गरिमा चौधरी के पायलट बनने पर उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि गरिमा ने बेटियां भी बेटों से कम नहीं, कहावत को चरितार्थ किया है।

see more..
image