Sunday, Jun 23 2024 | Time 08:00 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र के दुधवा खुर्द पुनर्मतदान के लिए रवाना हुए मतदान दल

बाड़मेर, 07 मई (वार्ता) राजस्थान में लोकसभा आम चुनाव-2024 के तहत बाड़मेर लोकसभा क्षेत्र में दूधवा खुर्द गांव में पोलिंग बूथ संख्या पचास पर बुधवार को होने वाले पुनर्मतदान के लिए मतदान दल मंगलवार को रवाना हो गए ।
राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने बताया कि पुनर्मतदान के लिए आवश्यक समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है और
चौहटन विधानसभा क्षेत्र के मतदान केंद्र संख्या 50 राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दुधवा खुर्द स्थित बूथ पर दोबारा मतदान बुधवार को सुबह सात से सायं पांच बजे तक किया जाएगा जहां 1294 मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे।
श्री गुप्ता ने बताया कि मतदान कराने के लिए मतदान दल मंगलवार को बाड़मेर के रामूबाई राजकीय माध्यमिक विद्यालय से रवाना हुए। उन्होंने बताया कि रवानगी से पूर्व मतदान दलों को प्रशिक्षण प्रदान किया गया। मतदान प्रक्रिया के लिए नियुक्त सेक्टर ऑफिसर को भी प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण के बाद मतदान सामग्री मतदान दल को सुपुर्द की गई। प्रशिक्षण में पीठासीन अधिकारी, पोलिंग ऑफिसर-1, 2 एवं 3 को प्रशिक्षित किया गया। इस पुनर्मतदान के लिए कार्यशील मतदान दल के साथ-साथ दो आरक्षित दल भी प्रशिक्षण उपरांत रवाना हुए।
उन्होंने बताया कि स्थानीय बीएलओ द्वारा वोटर्स पर्ची वितरित की गई है। स्वीप दल द्वारा मतदाताओं की मनुहार की गई है। पुनर्मतदान के लिए जागरूक भी किया गया है। सम्बन्धित क्षेत्रों में आचार संहिता के प्रावधानों की पालना की जाएगी। साथ ही धारा 144 लागू की गई है। मतदान तिथि आठ मई को मतदान बूथ पर पंजीकृत समस्त कार्यरत एवं कामगार मतदाताओं के लिए संवैतनिक अवकाश स्वीकृत किया जाएगा। इस दिन बूथ स्थल राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय दुधवा खुर्द में सार्वजनिक अवकाश रहेगा। मतदान समाप्ति तक मतदान केन्द्र में समाहित क्षेत्रों में सूखा दिवस घोषित किया गया है। इस मतदान बूथ की वेबकास्टिंग भी की जाएगी।
श्री गुप्ता ने बताया कि मतदान के बाद निर्वाचन सामग्री का संग्रहण राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बाड़मेर में किया जाएगा। सामग्री संग्रहण के तुरन्त पश्चात बुधवार को रात नौ बजे राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय बाड़मेर स्थित जिला निर्वाचन कक्ष में मतदान दस्तावेजों की संवीक्षा का कार्य निर्वाचन पर्यवेक्षक की उपस्थिति में किया जाएगा। इसमें अभ्यर्थी एवं उनके निर्वाचन अभिकर्ता भी मौजूद रहेंगे।
जोरा
वार्ता
More News
संरक्षित बीजों के महत्त्व को दर्शाने और आदान-प्रदान के लिए बीज उत्सव में जुटे हजारों आदिवासी

संरक्षित बीजों के महत्त्व को दर्शाने और आदान-प्रदान के लिए बीज उत्सव में जुटे हजारों आदिवासी

22 Jun 2024 | 10:44 PM

बांसवाड़ा 22 जून (वार्ता) वर्तमान परिस्थितियों में जलवायु के अनुकूल स्थानीय बीजों की प्रजातियों को विलुप्त होने से बचाने और उन्हें बढ़ावा देने एवं उच्च गुणवत्तावाली पोषक फसलों के परंपरागत बीजों का संरक्षण कर पारंपरिक कृषि पद्धतियों को पुनर्जीवित करने के उद्देश्य से आदिवासी समुदाय ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, और गुजरात के संगम स्थलों के आदिवासी क्षेत्रों में 18 से 22 जून तक बीज महोत्सव आयोजित किया।

see more..
पूनियां ने पायलट बनने पर किसान परिवार की गरिमा को दी बधाई

पूनियां ने पायलट बनने पर किसान परिवार की गरिमा को दी बधाई

22 Jun 2024 | 10:39 PM

जयपुर 22 जून (वार्ता) राजस्थान के भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष डा सतीश पूनियां ने बाड़मेर जिले में किसान परिवार की बेटी गरिमा चौधरी के पायलट बनने पर उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि गरिमा ने बेटियां भी बेटों से कम नहीं, कहावत को चरितार्थ किया है।

see more..
image