Thursday, Jun 13 2024 | Time 08:59 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


माइनर, मेजर ब्लॉक्स की नीलामी के लिये डेलिनियेशन कार्य में लायी जायेगी तेजी

जयपुर, 18 मई (वार्ता) राज्य में माइनर और मेजर ब्लॉक्स की नीलामी के लिए डेलिनियेशन कार्य में तेजी लाई जाएगी। वहीं अवैध खनन गतिविधियों के प्रकरणों की जुर्माना राशि की वसूली के लिए सख्त कदम उठाए जाएंगे।
यह जानकारी शनिवार को सचिवालय में खान सचिव आनन्दी ने विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक में दी। उन्होंने कहा कि राज्य में अवैध खनन पर प्रभावी रोक के लिये अधिक से अधिक माइंनिग ब्लॉक्स तैयार कर नीलामी पर जोर दिया जाएगा। इसके लिए विभाग द्वारा जून से मासिक रोडमेप तैयार किया गया है।
श्रीमती आनन्दी ने कहा कि प्रदेश में खनिजों के खोज के लिये ड्रिलिंग, रिपोर्टस के विष्लेषण और उसके बाद प्लॉट तैयार कर ऑक्शन करने से बेशकीमती खनिजों की अवैध खनन गतिविधियों पर रोक लग सकेगी, वहीं प्रदेश में राजस्व और रोजगार के अवसर विकसित हो सकेंगे। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों को पर्यवेक्षकीय भूमिका में आना होगा ताकि उनके कार्यक्षेत्र की सभी खनिज विभाग से संबंधित सभी गतिविधियों की प्रभावी मोनेटरिंग व्यवस्था सुनिश्चित हो सके।
उन्होंने खनिज विभाग के कार्यालयों एवं क्षेत्र में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम विकसित कराने के निर्देश दिए। उन्होंने राजकीय राजस्व वसूली के प्रयासों की सराहना की और निरीक्षण व्यवस्था को और अधिक प्रभावी बनाने पर जोर दिया। विभागीय कार्यालयों में ई-फाइल सिस्टम को प्रभावी तरीके से संचालित करने और निस्तारण अवधि में सुधार लाने को कहा।
रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image