Tuesday, Jul 23 2024 | Time 16:17 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


मौसमी बीमारियों पर नियमित रूप से निगरानी

जयपुर, 20 मई (वार्ता) राजस्थान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने मौसमी बीमारियां डेंगू, मलेरिया आदि से बचाव एवं नियंत्रण के लिये विभिन्न गतिविधियां नियमित रूप से करने एवं इनकी समीक्षा करने के निर्देश दिये हैं।
विभाग ने बीकानेर जोन में विगत कुछ समय में बढ़ते डेंगू के मामलों के दृष्टिगत अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिये गये हैं।
निदेशक जन स्वास्थ्य डॉ रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि बीकानेर जोन की राज्य स्तर से नियमित रूप से समीक्षा की जा रही है। साथ ही राज्य स्तर की टीम ने भी वहां दौरा कर मौसमी बीमारियों से बचाव संबंधी व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया है। उन्होंने बताया कि निरीक्षण के दौरान पायी गयी कमियों में सुधार के लिये बीकानेर के संयुक्त निदेशक जोन, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी एवं उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (स्वास्थ्य) को निर्देश दिये गये हैं। साथ ही जिले में डेंगू प्रभावित इलाकों का भ्रमण कर सभी आवश्यक कदम उठाने एवं अन्तर्विभागीय प्रकरणों का जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में होने वाली साप्ताहिक बैठक में निस्तारण करने एवं नियमित निगरानी के भी निर्देश दिये गये हैं।
डॉ माथुर ने बताया कि मौसमी बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम के लिये की जा रही गतिविधियों में सुधार के लिये फील्ड स्टाफ का प्रशिक्षण करवाने के निर्देश प्रदान किये गये हैं। साथ ही, डेंगू पॉजिटिव केसों के संबंध में निरन्तर फीडबैक लेने, मेडिकल कॉलेज एवं अन्य जांच केन्द्रों से प्रतिदिन डेंगू रोगियों की पूरी सूचना प्राप्त करने तथा नियमित रूप से इनकी रिपोर्ट राज्य स्तर पर भेजने के निर्देश भी दिये गये हैं।
रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image