Tuesday, Jul 23 2024 | Time 18:11 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


चिकित्सा विभाग ने लू-तापघात से निपटने के लिए किए पुख्ता इंतजाम-शुभ्रा

जयपुर, 29 मई (वार्ता ) राजस्थान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग ने लू-तापघात की स्थितियों से निपटने के लिए पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित किए हैं वहीं दानदाता-भामाशाह एवं समाज सेवी संस्थाएं भी उदार मन के साथ इस प्राकृतिक आपदा में सहयोग कर रही हैं।
विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि विभाग जहां अपने संसाधनों से तात्कालिक आवश्यकताओं को तुरंत प्रभाव से पूरा कर रहा है वहीं समाजसेवी संस्थाओं का सहयोग लेकर भी चिकित्सा संस्थानों में आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं।
‌श्रीमती सिंह ने बताया कि विभाग में लू प्रबंधन को लेकर गत मार्च से तैयारियां शुरू कर दी गई थीं। इसके चलते 90 प्रतिशत से अधिक चिकित्सा संस्थानों में समुचित प्रबंधन सुनिश्चित हो सके। शेष 10 प्रतिशत संस्थानों में भी लू प्रबंधन को लेकर आरएमआरएस में उपलब्ध फंड तथा दानदाताओं एवं समाजसेवी संस्थाओं के सहयोग से आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। विभाग के इन प्रयासों का परिणाम रहा कि प्रदेश में लू-तापघात की प्रबलता के बावजूद स्थितियां नियंत्रण में हैं। हीट स्ट्रोक वार्डों में मरीजों एवं लू से मौतों की संख्या नगण्य है।
उन्होंने बताया कि आरएमआरएस एवं जनभागीदारी के माध्यम से चिकित्सा संस्थानों में कूलर, एसी, पंखे, वाटर कूलर, ग्रीन नेट, पेयजल, तरल पेय पदार्थ सहित अन्य इंतजाम व्यापक रूप से सुनिश्चित किए जा रहे हैं। प्रदेशभर में समाजसेवी संस्थाओं से विभाग को भरपूर सहयोग मिल रहा है।
निदेशक (जनस्वास्थ्य) डॉ. रवि प्रकाश माथुर ने बताया कि जिला अस्पताल कुचामन में 10 लाख रुपये से एसी वार्ड तैयार किया गया। चित्तौडगढ़ जिला अस्पताल में बैड की संख्या बढ़ाई गई एवं जम्बो कूलर्स व टैंट की व्यवस्था की गई। इसी तरह अन्य अस्पतालों में भी
व्यवस्थाएं की गई है।
जोरा
वार्ता
More News
विकसित भारत के लक्ष्य का रोड़मैप है केन्द्रीय बजट-दिया कुमारी

विकसित भारत के लक्ष्य का रोड़मैप है केन्द्रीय बजट-दिया कुमारी

23 Jul 2024 | 5:56 PM

जयपुर 23 जुलाई (वार्ता) राजस्थान की उपमुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री दिया कुमारी ने केन्द्रीय बजट को किसानों, महिलाओं, युवाओं और गरीबों को ध्यान में रख कर बनाया गया बजट बताते हुए कहा है कि इसमें विकसित भारत के लक्ष्य को हासिल करने का रोड मैप है।

see more..
केन्द्रीय बजट से राजस्थान को हाथ लगी केवल निराशा-गहलोत

केन्द्रीय बजट से राजस्थान को हाथ लगी केवल निराशा-गहलोत

23 Jul 2024 | 5:39 PM

जयपुर 23 जुलाई वार्ता (वार्ता) राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किये गए बजट को दिशाहीन बताते हुए कहा है कि इससे राजस्थान को केवल निराशा हाथ लगी है।

see more..
image