Tuesday, Jul 23 2024 | Time 17:52 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


सरिस्का में एक ही दिन में दिखे पांच नये शावक, बाघों का कुनबा बढ़कर हुआ 40

अलवर 30 मई (वार्ता) राजस्थान में अलवर जिले के सरिस्का में गुरुवार को बाघिन एसटी 12 का एक शावक कैमरा टैप में दिखाई दे गया।
बुधवार को ही बाघिन एसटी 22 के चार शावक कैमरा टैप में नजर आये, जहां एक और बाघिन एसटी 22 ने 4 शावकों को जन्म दिया है, वहीं एसटी 12 आज चार शावकों के संग दिखाई दी।
एसटी 12 गत मार्च में तीन शावकों के संग दिखाई दी थी, तब यह माना जा रहा था कि तीन शावक हुये हैं, लेकिन कैमरा ट्रिप पद्धति सब देखने के बाद यह तय हो गया कि एसटी 12 ने चार शावकों को जन्म दिया हैं। बुधवार को एसटी 27 ने दो शावकों को जन्म दिया था, जो कैमरा में दिखाई दी थी।
सरिस्का में अब बाघों का कुनबा बढकर 40 पहुंच गया है। इनमें 11 मेल टाइगर, 14 फीमेल टाइगर तथा 15 शावक शामिल हैं। सरिस्का में 2018 के बाद पहली बार दो बाघिन ने एक साथ चार शावक को जन्म दिया है। साथ ही दो दिनों के दौरान सात नये शावक दिखाई दिये हैं।
सरिस्का के वनाधिकारी महेन्द्र शर्मा ने बताया कि बाघिन एसटी 12 का एक शावक कैमरा टैप में दिखायी दिया, जबकि बाघिन एसटी 22 चार शावकों के साथ कैमरा टैप में नजर आयी है। बाघिन एसटी 12 एवं बाघिन एसटी 22 दोनों ही सरिस्का की बाघिन एसटी 10 की संतान हैं और दोनों ही बाघिनें ताल वृक्ष रेंज में घूम रही हैं। सरिस्का में बाघों के 40 कुनबे में ज्यादा बाघ बाघिन एसटी 10 की संतान हैं। दो दिन के अंदर सरिस्का में साथ नये शावक नजर आये हैं। पहली बार सरिस्का के इतिहास में ऐसा देखने को मिला है।
इधर, इनकी संख्या बढ़ने पर राजस्थान के वन मंत्री और अलवर शहर विधायक संजय शर्मा ने आज अपने निवास पर पताशा बताकर खुशी जाहिर की।
उन्होंने पत्रकारों से बातचीत करते हुये कहा कि सरिस्का के लिये अच्छी खबर है। पहली बार मार्च में तीन शावक दिखाई दिये थे, लेकिन आज इस बाघिन के साथ चार शावक दिखाई दिये। एसटी 22 में आज चार शावक दिखाई दिये हैं और बुधवार को एसटी 27 दो शावक दे चुकी है, जहां छह माह में सरिस्का में 10 शावक मिल गये हैं, अब इनकी संख्या 40 हो गयी है।
उन्होंने बताया कि सरिस्का में बाघों की कुनबे में लगातार बढ़ोतरी हो रही है, इसके लिये अधिकारी और वनरक्षक बधाई के पात्र हैं, जो पूरी तरीके से काम कर रहे हैं, और मेहनत कर रहे हैं। उनकी मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
सं.रामसिंह.श्रवण
वार्ता
More News
केन्द्रीय बजट से राजस्थान को हाथ लगी केवल निराशा-गहलोत

केन्द्रीय बजट से राजस्थान को हाथ लगी केवल निराशा-गहलोत

23 Jul 2024 | 5:39 PM

जयपुर 23 जुलाई वार्ता (वार्ता) राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा संसद में पेश किये गए बजट को दिशाहीन बताते हुए कहा है कि इससे राजस्थान को केवल निराशा हाथ लगी है।

see more..
image