Tuesday, Jul 23 2024 | Time 16:23 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


रामगंजमण्डी-भोपाल नयी रेललाइन निर्माण समय पर पूरा करने के निर्देश

कोटा, 30 मई (वार्ता) पश्चिम-मध्य रेलवे की महाप्रबंधक शोभना बंदोपाध्याय की अध्यक्षता में बुधवार को मुख्यालय पर हुई निर्माण विभाग की समीक्षा बैठक में रामगंजमण्डी-भोपाल नयी रेललाइन और अन्य निर्माण संरक्षा, सुरक्षा, समयबद्धता से करने के निर्देश दिये गये।
आधिकारिक सूत्रों ने यहां बताया कि इस बैठक में पश्चिम मध्य रेल में चल रही विभिन्न रेल परियोजनाओं जैसे ललितपुर-सिंगरौली नयी रेललाइन, रामगंजमण्डी -भोपाल नयी रेललाइन, बीना-कटनी तीसरी रेल लाइन, कटनी-सिंगरौली दोहरीकरण, अधोसरंचनात्मक निर्माण कार्यो, संरक्षा, सुरक्षा, समय पालन बद्धता जैसे अनेक महत्वपूर्ण विषयों पर विचार-विमर्श किया गया। इसके साथ ही संरक्षा एवं रेलगाड़ियों के सुरक्षित परिचालन पर जोर दिया गया।
बैठक की शुरुआत में महाप्रबंधक बंदोपाध्याय ने निर्माण विभाग के कामकाज की सराहना की। महाप्रबंधक ने कहा कि विभाग ने अधोसंरचना निर्माण कार्यों में वर्ष 2023-24 में नई रेल लाइन, दोहरीकरण एवं तिहरीकरण सहित कुल 211 किलोमीटर का कार्य पूर्ण कर कमीशन किया गया।
इसी तरह चालू वित्तीय वर्ष 2024-25 के दो माह में 55 किलोमीटर के अधोसंरचना निर्माण कार्य पूर्ण कर कमीशन किया गया। इस तेजगति से कार्य करने पर निर्माण विभाग के पूरी टीम को महाप्रबंधक से सराहना मिली और आशा व्यक्त कि इस वर्ष भी हम रेलवे बोर्ड के दिये गये लक्ष्य को समय सीमा से पहले पूर्ण कर लेंगे।
बैठक में प्रमुखता से पश्चिम मध्य रेलवे पर निर्माण हो रहे आरओबी एवं आरयूबी से सम्बंधित वर्तमान कार्य की प्रगति एवं आगामी समय में वृहद विस्तार की योजनाओं पर समीक्षा की गयी। महाप्रबन्धक ने रेल अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि पश्चिम-मध्य रेलवे के लिये संरक्षा सर्वोपरि है। सभी विभाग आपस में समन्वय करके अधोसंरचना निर्माण कार्यों को योजनाबद्ध तरीके से समय पर शुरू करे और रेलवे बोर्ड द्वारा निर्धारित लक्ष्य से पहले पूरा करने का प्रयास करें। समय-समय पर निर्माण कार्यों का निरीक्षण करते रहे। इन रेल परियोजनाओं के निर्माण कार्यों की गुणवत्ता पर ध्यान केन्द्रित करें।
सं.रामसिंह.श्रवण
वार्ता
image