Monday, Jul 15 2024 | Time 11:30 Hrs(IST)
image
राज्य » राजस्थान


छात्रा की आत्महत्या के बाद विद्यार्थियों से रूबरू हो रहे अधिकारी

कोटा, 06 जून (वार्ता) राजस्थान की कोचिंग सिटी कहे जाने वाले कोटा में बुधवार को नीट की परीक्षा का परिणाम आने के बाद एक और कोचिंग छात्रा के आत्महत्या करने पर स्थानीय प्रशासन सतर्क हो गया और अधिकारी विद्यार्थियों से संवाद करने में जुट गये हैं।
अधिकारी गुरुवार को आनन-फ़ानन में कोटा शहर के विभिन्न स्थानों पर स्थित हॉस्टलों एवं कोचिंग संस्थानों में पहुंच गये और वहां जाकर न केवल कोचिंग छात्रों से संवाद किया बल्कि हॉस्टलों में उपलब्ध सुविधाओं को जांचा-परखा।
इसके पहले गुरुवार को दोपहर में एक बयान में इलेक्ट्रॉनिक मीडिया कर्मियों को स्पष्ट रूप से चेतावनी दी कि यदि कोटा के जवाहर नगर थाना क्षेत्र की एक बहुमंजिला इमारत की नवीं मंजिल से कूदकर आत्महत्या करने वाली छात्रा के टीवी चैनलों पर दिखाये जा रहे वीड़ियो को देख कर या उससे प्रेरणा लेकर किसी और विद्यार्थी ने आत्महत्या का प्रयास किया तो मीडियाकर्मी के विरुद्ध आपराधिक प्रकरण दर्ज हो सकता है।
इस बीच हालांकि यह दावा किया गया है कि कोचिंग विद्यार्थियों को सम्बल देने एवं उनका मनोबल बढ़ाने के उद्देश्य से विभिन्न विभागों से जुड़े अधिकारी हॉस्टलों एवं कोचिंग संस्थानों में जाकर विद्यार्थियों के साथ संवाद कर रहे हैं।
अधिकारियों ने विद्यार्थियों के साथ, खाली समय या भोजन के दौरान उनके बीच पहुंच कर संवाद किया और उनकी दैनिक चर्या, पढ़ाई, सुविधाओं इत्यादि के बारे में बातचीत की। विद्यार्थियों को तनाव रहित रहते हुए अध्ययन करने के टिप्स दिये गये। उन्हें बताया गया कि किस तरह छोटे-छोटे लक्ष्य तय करते हुये आगे बढ़ें। कॅरियर के नये विकल्पों को खुला रखने के लिये प्रेरित किया गया।
इस दौरान हॉस्टल में सुविधाओं, एंटी हैंगिंग डिवाइस की उपलब्धता, भोजन की गुणवत्ता आदि का भी निरीक्षण किया गया। जिला रसद अधिकारी पुष्पा हरवानी,उपायुक्त नगर निगम जवाहर जैन, उप निदेशक महिला बाल विकास गजेन्द्र सिंह, कुल सचिव तकनीकी विश्वविद्यालय दीप्ती मीणा, डीआईजी पंजीयन एवं मुद्रांक कमल कुमार सहित विभिन्न अधिकारियों ने विद्यार्थियों के साथ संवाद किया एवं कोचिंग एवं हॉस्टल का निरीक्षण किया।
सं.सुनील.श्रवण
वार्ता
More News
गहलोत ने सतीश कुमार का पार्थिव शरीर भारत लाने का किया निवेदन

गहलोत ने सतीश कुमार का पार्थिव शरीर भारत लाने का किया निवेदन

15 Jul 2024 | 12:02 AM

जयपुर 14 जुलाई (वार्ता) राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत ने विदेश मंत्री एस जयशंकर से पुन: निवेदन किया है कि जालोर जिले के सतीश कुमार के पार्थिव शरीर को चीन से भारत लाने के लिए जरूरी कदम उठाए जिससे उनका अंतिम संस्कार किया जा सके।

see more..
image